संपूर्ण शहर एक बार फिर रहा लॉक डाउन, आवश्यक सामग्री दुकानें रही खुली - Shivpuri News

शिवपुरी। शहर में जब कोरोना संक्रमण बढा तो पुलिस और प्रशासन ने पूरे शहर में सख्ती की। इतना ही नहीं अब यह सख्ती पूरे जिले में देखने को मिलेगी क्योंकि रविवार को शहर की सीमाओं पर ही सख्ती की गई थी लेकिन आज सभी अनुविभाग के एसडीएमओ की विशेष बैठक बुलाकर जिलाधीश अक्षय कुमार सिंह ने साफ निर्देश जारी कर दिए हैं कि कल से पूरे जिले में चालानी कार्यवाही के साथ मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया हैं। 

यदि मास्क नहीं लगायें तो चालानी कार्यवाही के साथ-साथ अब जेल जाना होगा। मास्क की छूट को जनता ने लूट समझ लिया और लापरवाही बरती। इसके कारण शहर में संक्रमण एक बार फिर खतरनाक स्थिति में पहुंच गया। इसके बाद भी प्रशासन ने रोको-टोको अभियान शुरू किया जिससे शहर के लोगों को जागरूक किया जाए और संक्रमण से बचाया जाए। 

रोको-टोको अभियान को पांच दिन हो गए, लेकिन अब भी लोग सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब प्रशासन ने एक बार फिर सख्त रवैया अपनाने का निर्णय लिया है। आज रविवार को शहर पूरी तरह लॉकडाउन की तरह सख्ती बरती गई। बिना मास्क पहने निकलने वालों पर चालानी कार्रवाई की जिसमें शहर की चारों सीमाओं पर सील लगाते हुए शहर बगैर मास्क लगाए घूम रहे नागरिकों पर सख्ती पुलिस द्वरा पेश आई और चालानी कार्यवाही की। 

रविवार को रहा बंद, सिर्फ आवश्यक सेवाओं को दी अनुमति

क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में सर्वसहमति से यह निर्णय लिया गया था कि एक दिन के लिए रविवार को बाजार बंद रखे। आज सभी दुकानें बंद रही और सिर्फ आवश्यक सेवाओं जैसे मेडिकल, पेट्रोल पंप आदि के साथ हेयर सैलून, मिठाईयां खुलेंगे। रविवार को सब्जी मंडी में भी आमजन का प्रवेश बंद रहा। सब्जी के ठेले प्रत्येक वार्ड में जाकर बिक्री की गई। 

प्रशासन ने सडक़ों पर उतरकर की सख्ती

कोरोना कॉल के बाद आज पूरा प्रशासनिक अमला मैदान में एक बार फिर सडक़ों पर देखा गया। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के साथ कोरोना नियंत्रण के लिए शहर के चार जोन के प्रभारी बनाए गए अधिकारी भी नियम तोडने वालों पर कार्रवाई की। इसमें ओवरलोडिंग वाहनों पर भी कार्रवाई की गई। 

ओवरलोडिंग वाहनों में लोग पास-पास बैठते हैं जिससे संक्रमण तो बढता ही है, साथ ही हादसे का डर भी होता है। शहर में यातायात प्रभारी नीतू अवस्थी द्वारा चालानी कार्यवाही की। दूसरे शहरों से शहर में आने वाले वाहनों पर भी ओवर लोडिंग और बिना मास्क के चालानी कार्रवाई की।

5 दिन में 500 लोगों का चालान, फिर भी नहीं सुधरे

चार दिनों से ट्रैफिक पुलिस हर दिन मास्क न पहनने वालों का 100 रुपये का चालान बना रही है। चार दिनों में 500 लोगों पर चालानी कार्रवाई की जा चुकी है और लगभग 40 हजार रुपये की राशि वसूली जा चुकी है। इसके बाद भी लोग मास्क पहनने को तैयार नहीं हैं जबकि संक्रमण से बचने का यही एकमात्र साधन है। दो दिन से पुलिस दुकानदारों पर भी कार्रवाई की।

इनका कहना है

आज रविवार से शहर में सख्ती की गई। कल से पूरे जिले में सख्ती की जाएगी साथ ही, नागरिकों को मास्क लगाना अनिवार्य हैं नहीं तो जेल तक जाना पड़ेगा, ओवर लोडिंग वाहन कोरोना फैलाने के साथ हादसों के जिम्मेदार भी हैें और इन पर कार्रवाई होगी। अब मास्क न पहनने वालों को एक दिन के लिए जेल भी जाना होगा। हम अस्थाई जेल के लिए जगह चिन्हित कर रहे हैं। आने वाले दिनों में सख्ती और बढ़ाई जाएगी।
अक्षय कुमार सिंह, कलेक्टर