घर घर मां की उपासना, नवरात्रि महोत्सव प्रारंभ - Shivpuri News

शिवपुरी
। मां दुर्गा की उपासना का महापर्व नवरात्रि आज घट स्थापना के साथ प्रारंभ होगा जो पूरे 9 दिनों तक चलेगा नवरात्रि में मां की नौ अलग-अलग रूपों की पूजा का विधान है जिसमें प्रथम दिवस शैलपुत्री, द्वितीय दिवस ब्रह्मचारिणी, तृतीय दिवस चंद्रघंटा, चतुर्थ दिवस कुष्मांडा, पंचम दिवस स्कंदमाता, षष्टम दिवस कात्यायनी, सप्तम दिवस कालरात्रि, अष्टम दिवस महागौरी और नवम दिवस में सिद्धिदात्री रूप की पूजा भक्तों द्वारा मनवांछित फल प्राप्त करने के लिए की जाती है।

पंडित लक्ष्मीकांत शर्मा मंशापूर्ण मंदिर के अनुसार घर में कलश स्थापना करने से सुख शांति और समृद्धि आती है नवरात्रि में स्थापित किए जाने वाले कलश में मां शक्ति का विशेष आवाहन किया जाता है। हर वर्ष मां का आगमन नवरात्रि में अलग-अलग वाहन पर होता है इस वर्ष मां घोड़े पर सवार होकर आ रही हैं जो मां के भक्तों की इच्छाओं को पूर्ण करने के लिए श्रेष्ठ है।

इस वर्ष शारदीय नवरात्र में कलश स्थापना भारतीय मानक समय के अनुसार शिवपुरी के स्थानीय समय से प्रात: 7:46से 9:12तक मध्यान्ह काल में अभिजीत मुहूर्त 11:42 से 12:25 तक और दोपहर में 1:31 से 4:23 तक लाभ अमृत की चौघडिय़ा में घट स्थापना करना श्रेष्ठ रहेगा।