उपचुनाव पर भारी पड़ सकता है कोरोना का संक्रमण: संभाग में तूफानी गति से बढ़ रहा है कोरोना / SHIVPURI NEWS

NEWS ROOM

भोपाल। प्रदेश में अचानक तूफानी गति से बढ़े कोरोना संक्रमण के प्रकोप के कारण सितंबर महीने में 24 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव टलने के आसार बनते नजर आ रहे हैं। इन 24 विधानसभा क्षेत्रों में सर्वाधिक गंभीर स्थिति ग्वालियर चंबल संभाग में है। जहां 16 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं और उपचुनाव वाले जिले ग्वालियर, मुरैना, भिंड और शिवपुरी में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। 

इस स्थिति को देखते हुए समाजसेवियों और मीडिया ने भी चुनाव टालने की पैरवी की है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा उपचुनाव वाले संबंधित जिलो के कलेक्टरों से कोरोना की अपडेट जानकारी मंगाई जा रही है। हालांकि प्रदेश में 24 नहीं बल्कि 25 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। 12 जुलाई को बड़ा मल्हेरा के विधायक प्रधुम्र लोधी द्वारा इस्तीफा देने के कारण अब उपचुनाव 25 सीटों पर होंगे। लेकिन इस क्षेत्र में चुनाव 6 महीने के भीतर दिसंबर तक हो सकते हैं। चुनाव आयोग ने भी अभी बड़ा मल्हेरा विधानसभा क्षेत्र रिक्त होने का नॉटिफिकेशन जारी नहीं किया है।

प्रदेश में पहली बार 25 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। इनमें से 23 सीटों पर उपचुनाव कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देने के कारण तथा दो सीटों पर संबंधित विधायकों की मृत्यु के कारण उपचुनाव होना है। सामान्य तौर पर इक्का दुक्का सदस्यों के इस्तीफा देने या निधन के कारण उपचुनाव कराए जाते रहे हैं।

24 विधानसभा सीटों की मतदाता सूची के पुर्नरीक्षण के बाद मतदाताओं की संख्या लगभग 60 लाख है। चुनाव आयोग ने कोरोना महामारी के चलते कलेक्टरों से विधानसभाबार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या मंगाई है। ताकि वहां उस हिसाब से वोटिंग की व्यवस्था की जा सके। आयोग उपचुनाव के लिए अलग से एडवाईजरी जारी करेगा।

राजनैतिक दलों ने उपचुनाव के लिए शुरू की तैयारी

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बावजूद राजनैतिक दलों ने उपचुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों के नेताओं के दौरे शुरू हो गए हैं। टिकट के दावेदार भी क्षेत्र के भ्रमण में जुट गए हैं। राजनैतिक कार्यक्रमों में बेशुमार भीड़ उमड़ रही है। अधिकांश कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा तथा अधिकांश कार्यकर्ता मुंह पर मास्क भी नहीं लगा रहे हैं।

जिससे कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ रही है। ग्वालियर चंबल संभाग में पिछले दिनों कई राजनैतिक कार्यक्रम हुए जिसमें मुख्यमंत्री सहित अनेक नेताओं ने भाग लिया। जिला प्रशासन कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए तमाम प्रयास कर रहा है। लेकिन राजनैतिक दलों और उनके कार्यक्रमों पर प्रशासन का कोई अंकुश देखने को नहीं मिल रहा है। ऐसी स्थिति में चुनाव से पूर्व जिस तरह का नजारा देखने को मिल रहा है। उसे देखकर यह कहना बहुत मुश्किल है कि संक्रमण के इस दौर में चुनाव सुरिक्षत तरीके से कराए जा सकते हैं।

कलेक्टरों ने विधानसभा क्षेत्रानुसार जानकारी जुटाना की शुरू

निर्वाचन आयोग ने सभी कलेक्टरों से उनके जिले में जिन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने है वहां कोरोना संक्रमण की स्थिति की जानकारी मांगी है। कलेक्टरों ने विधानसभा क्षेत्र अनुसार जानकारी जुटाना शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि जुलाई माह के आखिरी सप्ताह में जो संक्रमितों के आंकड़े आएंगे उन्हें जिला कलेक्टर राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जाए।

मतदाता सूचियों में संशोधन होना अभी बांकी

राज्य निर्वाचन आयोग को मतदाता सूचियों में संशोधन का कार्य भी अभी कराना है। हालांकि अप्रैल माह में इसे पूरा हो जाना चाहिए था। लेकिन लॉकडाउन के चलते इसे टाल दिया गया। जो अभी तक शुरू नहीं हुआ है। चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले यह कार्य भी आयोग को पूरा करना है।

इन विधानसभा क्षेत्रों में होंगे उपचुनाव

डबरा, बदनावर, भांडेर, बमौरी, मेहगांव, गोहद, सुर्खी, ग्वालियर, मुरैना, दिमनी, ग्वालियर पूर्व, करैरा, पोहरी, हाटपिपल्यिा, अनुपपुर, सांचाी, अशोकनगर, अंबाह, सांबेर, मुंगावली, सुबासरा, जौरा, आगर मालवा और बड़ा मल्हेरा में विधानसभा उपचुनाव होने हैं।
G-W2F7VGPV5M