यशोधरा राजे ने किया शहर से निकलने वाली सडक का स्टीमेट रिवाईज,शहर के चारो पुल शामिल / Shivpuri news

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे सिंधिया के मंत्री बनने का शहर का पहला फायदा मिलना शुरू हो गया है। बताया जा रहा हैं कि शहर से गुजरने वाली सडका का स्टीमेट रिवाईज किया गया हैं। अब इस सडक में शहर मे स्थित चारो पुलो को भी लिया गया हैं। इससे पहले के स्टीमेट में यह चारो पुल नही थे। अब इन पुलो का भी चौडीकरण किया जाऐगा।

शिवपुरी शहर से बाहर 17 किमी का नया फोरलेन बायपास बनने के बाद शहर से होकर गुजरा एनएच -3 का 13.50 किमी हिस्सा लोक निर्माण विभाग ने अपने अधिपत्य में ले लिया था । साल 2018 में टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही जनवरी 2019 में ही भूमिपूजन भी कर दिया गया लेकिन सड़क का काम शुरू नहीं हुआ ।

करीब डेढ़ साल बाद शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे सिंधिया के फिर से मंत्री बनते ही सड़क बनने लगी। सिर्फ इतना ही नहीं 5 किमी में प्रस्तावित फोरलेन सड़क का एस्टीमेट भी रिवाइज कर दिया गया हैं। अब 13.50 किमी में फोरलेन सड़क बनेगी । दोनों फोरलेन बायपास तिराहे से सिटी फोरलेन सड़क बनने से शहर के लोगों को कई सालों तक इसका फायदा होगा ।

पहली डीपीआर में ये चार पुल नहीं लिए , अब रिवाइज एस्टीमेट में शामिल किया
साल 2018 में सिटी फोरलेन सड़क की डीपीआर तत्कालीन पीडब्ल्यूडी कार्यपालन यंत्री ओमहरी शर्मा के समय बनी थी , तब उसमें चार पुलों को शामिल नहीं किया गया था । इसमें गुरुद्वारा व माधव चौक के बीच बड़ा पुल , कमलागंल पुल और मेडिकल कॉलेज के पास स्थित पुल और गुना नाके से आगे वाला पुल शामिल है । विभाग ने अब रिवाइज एस्टीमेट में इन चारों पुलों को शामिल कर लिया है ।

फोरलेन सड़क का दायरा बढ़ने से अब 300 से ज्यादा पेड़ काटने पड़ेंगे
पहले सिटी फोरलेन सड़क गुना नाके से ग्वालियर बायपास चौराहे से आगे तक बनना प्रस्तावित थी तब करीब 300 पेड़ काटने का आवेदन ठेकेदार ने विभाग में लगाया था । फोरलेन सड़क का दायर बढ़ जाने से अब फिर से पेड़ों की गिनती कराकर ज्यादा पेड़ काटने पड़ेंगे। बता दें कि वर्तमान में ग्वालियर बायपास से लेकर कमलागंज तक नाली निर्माण चल रहा है । कठमई से शहर और खुदाई चल रही है। मेडिकल कॉलेज के आगे मड़ी सड़क को सीधा बनाया जा रहा हैं।

मंत्री के निर्देश पर रिवाइज किया एस्टीमेट सिटी फोरलेन सड़क पहले 5 किमी हिस्से में प्रस्तावित थी । खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देश के बाद रिवाइज एस्टीमेट बनाया है । अब 13.5 किमी में फोरलेन सड़क बनेगी । पूरे हिस्से में सड़क बनने से शिवपुरी शहर की जनता को इसका फायदा मिलेगा ।
बीएस गुर्जर, कार्यपालन यंत्री, लोक निर्माण विभाग शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M