रोटरी का लंगर: चौथे दिन भी जारी, हजारों पलायान कर रहे लोगो को भोजन और बच्चो को बांटा दूध | Shivpuri News

शिवपुरी। देश मेे लॉकडाउन फिर फैक्ट्रियो और अन्य कामो का शटडाउन फिर मजदूरी से सबंधित काम करने वाले लोगो का महापालायान। इस घोर संकट के समय में जब देश शताब्दी की स्पीड से चल रहा था। पैदल चलने लगा। हजारो लोग सडको पर आ गए और कई सौ किलीमीटर दूर अपने घरो के लिए पैदल ही निकल पडे। 

ऐसे हजारो मजदूरो ने पलायान करते समय शिवपुरी को क्रोस किया। इन भूखे प्यासे मजदूरो के लिए पिछले 3 दिनो से लंगर लगाकर समाज सेवी संस्था रोटरी क्लव ने इन मजदूरा को भरपेट भोजन कराया और ऐसे दूधमुंहे बच्चो को दूध् भी पिलवाया जो पिछले दिनो से भूखे थे।

बीती 27 मार्च से आज दिनांक तक शिवुपरी के वाईपास पर स्थित कंट्रोल रूम के आगे टेंट लगाकर रोटरी क्लाव ने लंगर शुरू किया था और आज चौथे दिन तक चालू है। इस लगंर में अभी तक  रोटरी क्लब द्वारा अभी तक इसमें लगभग 25 से 30 हजार से अधिक पलायान कर रहे इस देश के नागरिको को भोजन करवाया गया।

पलायान करते हुए इन मजदूरो के साथ इनका परिवार भी चल रहा था,ऐसे कई परिवारो के साथ छोटे—छाटे दूधमुंहे बच्चे भी साथ चल रहे थे। देश के लॉकडाउन के कारण इन बच्चो को दूध भी नसीब नही हो पा रहा था। भूखे दूधमुहे भी इस कोरोना से जंग में शामिल हो रहे थे।

जब रोटरी क्लब के अध्यक्ष ने देखा कि इन पलायान कर रहे मजदूरो के साथ बच्चे हैं,बडे तो कैसे भी अपनी भूख मिटा सकते हैं,लेकिन इन दूध पीने वाले बच्चो को दूध कहां से मिलेगा इस कारण आज रोटरी क्लब ने छोटे छोटे बच्चों के लिए दूध और चाय के काउंटर की भी व्यवस्था भी की।

पलायान कर रहे लोगो ने जब देखा इस रोटरी क्लव के लंगर में बडो के लिए भोजन और बच्चो के लिए दूध और चाय की भी व्यवस्था हैं तो उन्होने सेवा कर रहे रोटरी क्लव के सदस्यो को दिल से धन्यवाद दिया ओर कृतज्ञता प्रकट की।

कोरोना से जंग प्रशासन तो हर संभव प्रयास कर रहा हैं,लेकिन शिवपुरी की समाज सेवी संस्थाए भी पूरे तन मन धन से लोगो की सेवा कर रही हैंं। पिछले चार दिनो से चल रहे इस लंगर को पलायन करने वाले लोगो ने तो सराहा साथ ही शहर के लोगो ने भी इस लंगर की तारिफ की हैं।

रोटरी क्लब ने संकट के समय में जब पलायान करने वालो के कदम तो सडक पर थे लेकिन मन में एक ही चिंता था कि घर पहुचगें कैसे,सब बंद हैं कैसे इस शरीर को चलाने के लिए ईधन रूप भोजन की व्यवस्था होगी,साथ में चल रहे बच्चो को दूध कैसे मिलेगा,लेकिन नर सेवा नारायण सेवा को मानते हुए सडक पर चल रहे इन देशवासियो का भरपेट भोजन पानी ओर बच्चो के लिए दूध की व्यवस्था की। यही सच्ची समाज सेवा हैं।  

रोटरी क्लब के अध्यक्ष अजय बिंदल ने शिवपुरी समाचार डॉट कॉम के संवाददाता से बातचीत करते हुए कहा कि इस भोजन वितरण में रोटेरियन जिनेश जैन का विशेष योगदान रहा है सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक निरंतर व्यवस्थाओ को संभाला हुआ है,रोटे.अमिताभ त्रिवेदी होटल सोनचिरैया का भी सहयोग निरंतर बना हुआ है।

इस रोटरी भोजन वितरण में सभी रोटेरियंस ने दिल खोल कर आर्थिक सहयोग दिया है। जिसके लिये क्लब अध्यक्ष अजय बिंदल व सचिव लव अग्रवाल ने सभी क्लब सदशयो का आभार जताया है।