बड़ी खबर: शिवरात्रि पर महादेव कैद, वन विभाग में भक्तों से नगदी वसूली | Shivpuri news

Bhopal Samachar


शिवपुरी। शिवपुरी का नाम भगवान के शिव पर ही रखा होगा ऐसा माना जाता हैं संधिविच्छेद करे तो शिवपुरी अर्थात शिव की पुरी। आज महाशिवराात्रि हैं शिवपुरी के सभी शिवालयो में महोदव की पूजा अर्चना की जा रही हैं लेकिन शिवपुरी में आज एक ऐसी जगह भी रही जहां महादेव को फोरेस्ट ने कैद कर लिया और भक्तो को अपने देव से जब मिलने दिया जब फोरेस्ट ने नगद नारायण चढवा लिया।

जैसा कि विदित हैं कि शहर का प्राकृतिक स्थल भूरा खो पर स्थित शिव मंदिर पर महाशिवरात्रि के मौके पर यहां शिव मंदिर में शिवभक्तों को पूजा-अर्चना करने से रोका गया। वन विभाग द्वारा राष्ट्रीय उद्यान की सीमा का बहाना बनाकर शिवभक्तों को यहां पूजा अर्चना नहीं करने दी गई।

वन विभाग के स्टाफ द्वारा यहां शिवभक्तों से प्रवेश अनुज्ञा पत्र रसीद कटवाने के बाद ही मंदिर पर जाने की बात कही गई। माधव राष्ट्रीय उद्यान के भूरा खो पर तैनात वन विभाग के स्टाफ द्वारा बताया गया कि मंदिर पर पूजा अर्चना करने के लिए वही लोग अंदर जा सकते हैं जो प्रवेश अनुज्ञा पत्र रसीद कटवाएगा।

शुक्रवार को महाशिवरात्रि का पर्व होने के कारण बड़ी संख्या में भक्तगण यहां पूजा अर्चना के लिए आए थे लेकिन उन्हें मायूसी हाथ लगी। कारण यह रहा कि इस मंदिर तक अंदर जाने के लिए माधव राष्ट्रीय उद्यान के नियम अनुसार प्रवेश अनुज्ञा पत्र 100 से लेकर 600 रुपए तक का कटवाना पड़ता है। तब उन्हें अंदर प्रवेश दिया जाने की बात वन विभाग के स्टाफ ने कही।

गौरतलब है कि भूरा खो स्थित प्राचीन शिव मंदिर सिंधिया स्टेट काल से ही प्रसिद्ध मंदिर है और यहां पर कई वर्षों से लोग अपनी आस्था के चलते पूजा अर्चना करने के लिए आते हैं। इस मंदिर के पुजारी परिवार से ताल्लुक रखने वाले गोविंद प्रसाद शर्मा ने बताया कि उनके दादा ने यहां पर 35 वर्षों तक पूजा की लेकिन महाशिवरात्रि के दौरान उन्हें यहां पूजा अर्चना करने नहीं दी गई और रसीद कटवाने की बात कही।

उन्होंने माधव राष्ट्रीय उद्यान प्रबंधन और जिला प्रशासन से मांग की कि इस प्राचीन शिव मंदिर को देखते हुए महाशिवरात्रि और प्रति सोमवार को शिवभक्तों को नि:शुल्क प्रवेश की इजाजत दी जानी चाहिए। इसी तरह यहां पूजा अर्चना के लिए आए एक शिवभक्त सुनील त्रिवेदी ने बताया कि उन्हें 100 रुपए की रसीद कटवाने के बाद यहां मंदिर तक आने की अनुमति दी गई।

वहीं शिवपुरी से एक शर्मा परिवार चार पहिया वाहन से जब यहां आया तो पूरे परिवार को 600 रुपए की रसीद कटवानी पड़ी तब उन्हें पूजा करने के लिए अंदर जाने दिया गया। महाशिवरात्रि के मौके पर राष्ट्रीय उद्यान के कर्मचारियों की मनमानी को लेकर शिवभक्तों में आक्रोश देखा गया।
G-W2F7VGPV5M