एशिया यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम: शिवुपरी के 2 छात्रो का जपान यात्रा के लिए चयन

Bhopal Samachar

शिवपुरी। प्रदेश के 8 मेधावी छात्रों का चयन जापन के लिए हुआ है। इनमें शिवपुरी से दो छात्रों दिलीप कुशवाह और आकाश शिवहरे का नाम इसलिए शामिल है क्योंकि दोनों ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में 491 अंक हासिल करके मप्र प्रावीण्य सूची में आठवां स्थान हासिल किया था।

भारत सरकार द्वारा देश के मेधावी विद्यार्थियों को किसी न किसी देश की यात्रा कराकर उन्हें वहां की अध्ययनकाल में आने वाली उपयोगी तकनीक सीखने के लिए भेजा जाता है। इसी क्रम में प्रदेश से चयनित 8 मेधावी छात्रों में शिवपुरी से इस बार दो छात्र दिलीप कुशवाह पुत्र गोपाल कुशवाह निवासी रातीकिरार और आकाश शिवहरे पुत्र अनूप शिवहरे निवासी फतेहपुर का चयन जापान की यात्रा के लिए हुआ है।

इस 7 दिन की जापान यात्रा के दौरान उत्कृष्ट विद्यालय के कक्षा 11 में अध्ययनरत यह विद्यार्थी एशिया यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम इन साइंस कार्यक्रम में भागीदारी करेंगे। इन छात्रों का पासपोर्ट-वीजा बनाने की तैयारी शुरु हो गई है। तारीख घोषित होते ही जापान
के लिए निकलेंगे।

दोनों छात्र जापान में सीखेंगे, किस तकनीक से बनते है उम्दा उपकरण
इस एशिया यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम इन साइंस कार्यक्रम में शामिल होने जापान जा रहे आकाश और दिलीप का कहना है कि उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वह जापान जाएंगे, लेकिन इतना वह अवश्य जानते थे कि जापान की तकनीकी गुणवत्ता विश्व में सर्वश्रेष्ठ है। इसलिए वहां जाकर वहां की तकनीक से कैसे उम्दा उपकरण बनते हैं, यह जानने की कोशिश करेंगे। यह हमारे लिए एक बड़ा मौका है। यहां से कुछ सीखकर आएं और वह अपने देश के काम आ सके।

प्रदेश में शिवपुरी से दो छात्र टॉप टेन में आए, इसलिए हुए चयनित
संभाग से एक ही विद्यार्थी का चयन होता है,लेकिन एमपी टॉप टेन रैंक में कक्षा 10 में इन दोनों छात्रों ने आठवीं रैंक प्रदेश में हासिल की। संभवत: इसी वजह से इनका चयन हुआ। 7 दिन की अधिकारिक यात्रा इनकी सरकार के खर्चे पर जापान की होगी जिसमें वह एशिया यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम इन साइंस कार्यक्रम में शामिल होंगे।
एम यू शरीफ,रमसा प्रभारी शिवपुरी

G-W2F7VGPV5M