10th-12th बोर्ड परीक्षाओं के लिए शिवपुरी के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों की लिस्ट जारी

शिवपुरी। हाईस्कूल व हायर सेेकंडरी बोर्ड परीक्षाओं के लिए शिवपुरी जिले में जो परीक्षा केंद्र संवेदनशील व अति संवेदनशील के रूप में चिहिन्त किया गया है। इन केद्र पर 1—4 का पुलिस गार्ड बतौर सुरक्षा रहेगा। ताकि परीक्षाएं शांतिपूर्वण तरीके से हो सकें। महत्वपूर्ण बात यह है कि शिवपुरी क्रमांक-एक को भी अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र में शामिल किया है।

दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए बोर्ड ने सभी जिला सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि परिक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजार करें। वहीं संवेदनशील व अति केंद्रों पर संवेदनशील व अति संवेदनशील केंद्रों पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। साथ ही परिक्षा नियंत्रको के अलावा केंद्र प्रभारियों की तैनाती के लिए भी शिक्षकों की ड्यूटी लगाना शुरू कर दिया है।

शिवपुरी जिले में बोर्ड की परीक्षाओं के लिए कुल 68 परीक्षा केंद्र बनाए गए है, जिनमें हाईस्कूल व हायर सेकंडरी बार्ड की परीक्षाएं आयोजिल की जांएगी। इनमें से 17 केंद्र संवेदनशील चिहिन्त किए हैं, जहां पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जाएंगे। इसमें  चौकाने वाली बात यह है कि शिवपुरी जिला मुख्यालय पर स्थित शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी क्रमांक-एक, को भी अति संवेदनशील परिक्षा केंद्र में शामिल किया है।

यह हैं संवेदनशील परीक्षा केंद्र: शिवपुरी जिले में बोर्ड परीक्षाओं के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्रों में जिन केद्रों को संवेदनशील चिहिन्त किया है, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मायापुर,शासकीय उमवि रन्नौद, शासकीय उमावि खोड, शासकीय उमावि भटरनावर, शासकीय उमावि सिरासौद/करैरा, शासकीय मॉडल उमावि करैरा, शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय बैराड, शासकीय उमावि बैराड एवं बालक उमकि नरवर शामिल हैं।

अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र

जिले में चिहिन्त किए गए अति संवेदनशील परीक्षा केद्रों में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यामिक विद्यालय शिवपुरी, बालक उमवि प़िछोर, उत्कृष्ट उमावि करैरा, शासकीय उत्कृष्ट उमावि कोलारस, शासकीय उत्कृष्ट उमावि खनियांधाना, शासकिय उत्कृष्ट उमावटि पिछोर एवं कन्या माध्यमिक विद्यालय करैरा सामिल हैं।

जिले में चिहिन्त किए गए संवेदनशील एवं अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने एवं असामजिक तत्वों को स्कूल परिक्षा कक्षों सहित पूरे केंद्र पर नजैर रखने के लिए बनाए गए प्रेक्षक भी परीक्षा के दौरान पूरे समय इन केद्रों पर मौजूद रहेंगे।

वही बता दे कि हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में शामिल होगें विद्यार्थी संख्या 26902, हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे विद्यार्थी 16455, जिले में बनाए गए कुल परीक्षा केंद्र 68 हैं।