बारिश से जमा पारा: शादियां हुई बर्बाद, फसले आबाद,रात भर से गिर रहा हैं पानी

शिवपुरी। बुधवार की सुबह 8.30 से शुरू हुई बारिश गुरूवार की सुबह तक थमने का नाम नही लिया। रूक-रूक कर हो रही बारिश से ठंड का असर बड गया। दिन और रात का पारा एक ही हो गया। इस बारिश से जहां फसले आबाद होने का अनुमान हैं,लेकिन बुधवार की रात होने वाली शादियां अवश्य विघ्न हुआ हैं।

जानकारी के अनुसार शिवपुरी शहर में बुधवार की सुबह 8.30 बजे पांच मिनट तेज बारिश हुई और बूंदाबांदी के साथ थम गई। दोपहर के 12 बजे आसपास हल्की धूप निकली, लेकिन फिर से घने बादल छाने लगे और 1 बजे के बाद बारिश का सिलसिला शुरू हो गई।

आधा घंटे बारिश होने के बाद देर शाम तक मामूली बूंदाबांदी होती रही,जो रात 9 बजे तेज बारिश में बदल गई ओर सुबह तक रूक—रूक कर बारिश होती रही। बादल छाने और बारिश के कारण अधिकतम तापमान 19 डिग्री पर पहुंच गया है, जो मंगलवार को 22 डिग्री सेल्सियस था। वहीं न्यूनतम तापमान 12 डिग्री दर्ज किया है। रात में बादलों के कारण रात के पारे में उछाल आया है।

सबसे अधिक बैराड़ में डेढ़ घंटे, कोलारस व नरवर में भी एक-एक घंटे बारिश:
शहर के अलावा जिले के बैराड़ नगर में डेढ़ घंटे बारिश हुई है। बैराड़ तहसील के गोवर्धन व आसपास गांव में भी अच्छी बारिश हो हुई है। वहीं कोलारस व नरवर में एक-एक बारिश की सूचना है। करैरा, सिरसौद, दिनारा में आधा घंटे, पिछोर, भौंती, बामौरकला, रन्नौद, बदरवास में भी पंद्रह मिनट से बीस मिनट तक बारिश हुई है। वहीं खनियाधाना में बूंदाबांदी हुई थी। सबसे अधिक बैराड़ में बारिश हुई है।
-----
शिवपुरी जिले में बुधवार को हुई बारिश से रबी सीजन की फसलों को फायदा है। असिंचित फसलों को पानी मिलने से पैदावार में इजाफा होगा। गेहूं की पैदावार ले रहे किसानों को फायदा है। लेकिन अब यूरिया की डिमांड जरूर बढ़ जाएगी।
यूएस तोमर, उप संचालक, किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग जिला शिवपुरी