30 रूपए में ECG और 20 रूपए में ब्लड शुगर की जांच, मेडिकल विशेषज्ञ भी नि:शुल्क

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी शहर के लिए सेहत भरी खबर आ रही है की बाजार में होने वाली ईसीजी जांच 200 रूपए का खर्च आता हैं और ब्लड शुगर की जांच 20 रूपए में होंगी। यहां मेंडिकल कालेज और सेवानिवृत एमबीबीएस डॉक्टर आपको नि:शुल्क चैंक करेंगें।यह सब होगा शहर की अंहिसा निरोग धाम में। आईए इसके विषय में शिवपुरी समाचार डॉट कॉम पर पूरी जानकारी पढते हैं।

शहर के सदर बाजार के चंद्र प्रभु दिगंबर जैन मंदिर के पास अब से तीन साल पहले अहिंसा निरोग धाम की शुरुआत की गई थी।इसमें एक चिकित्सक डॉ दिनेश जैन मरीजों का उपचार करने सप्ताह में रविवाद के दिन आते थे।

लेकिन जब मरीजों को उपचार से आराम मिला और डॉक्टर्स को आना यहां अच्छा लगा तो संस्था सदस्यों ने इसमें डायबिटीज विशेषज्ञ डॉ अमित गुप्ता और फिजीशियन डॉ बबलू धाकड़ ने सप्ताह में दो दिन उपचार करने की शुरुआत की। इससे मरीजों की संख्या में यहां बढ़ाेतरी हुई।

मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ और सेवानिवृत चिकित्सक दे रहे सेवाएं
लगातार मरीजों की संख्या बढ़ने पर संस्था के पदाधिकारियों ने यहां मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ और सेवानिवृत चिकित्सकों से परामर्श किया। इस पर सेवानिवृत हुए नेत्र रोग सर्जन डॉ एचपी जैन ने यहां अाना शुरु किया।

उनके प्रयासों से यहां जिला चिकित्सालय के सेवानिवृत मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ रत्नेश जैन, मेडिकल कॉलेज की ईएनटी विशेषज्ञ डॉ मेघा प्रभाकर, दंत रोग विशेषज्ञ डॉ पारुल गुप्ता के साथ हौम्यौपैथी विशेषज्ञ डॉ मनीष जैन और डॉ आकांक्षा जैन निशुल्क उपचार की शुरुआत कर रहे हैं।
..
उपचार सुविधा से प्रसन्न होकर समाजसेवी विजय जैन-राजेश जैन वोटा और सिंघई अजित जैन धौलागढ वालों ने ईसीजी मशीन दान में लाकर दी। इससे यहां मरीजों को अब न्यूनतम दर पर जांच की सुविधा मिलेगी।

इन मशीनों का उद्घाटन करने मुख्य अतिथि के रुप में ग्वालियर के एडीजे राकेश जैन और एडीजे कुलदीप जैन आए। चिकित्सकों ने 45 वर्ष की उम्र के बाद अपना स्वास्थ्य परीक्षण प्रत्येक व्यक्ति को साल में नियमित कराने की बात कही तो दोनों एडीजे ने भी अपनी जांचें कराईं।
G-W2F7VGPV5M