दीपावली पर दिए बेचने वालों को कलेक्टर का दिवाली गिफ्ट, नहीं लगेगा बाजार शुल्क | SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। इन दिनों पूरे भारत में दीपावली की धूम है। जिसके चलते सब दीपोत्सव की तैयारीयों में जुटे हुए है। इसी बीच शिवपुरी कलेक्टर अनुग्रह पी ने दीपावली के अवसर पर मिट्टी के दीपक बेचने बाले कुम्हारों को दीपावली का गिफ्ट दिया है। जिसके चलते अब दीपोत्सव पर मिट्टी के दीपकों की दुकान लगाने बाले दुकानदारों से बाजार बसूली नहीं की जाएगी।

दीपावली पर्व पर अंचल के ग्रामीणों द्वारा मिट्टी के दीये बनाकर बाजारों में बेचने के लिए लाए जाते हैं। शिवपुरी जिले में मिट्टी के दीयों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों को निर्देश दिए है कि मिट्टी के दीयों का व्यवसाय करने वालों को प्रोत्साहित किया जाए। ऐसे व्यापारियों से कोई भी बाजार शुल्क नहीं लिया जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में दीपावली पर्व पर मिट्टी के दीपकों का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए। पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से मिट्टी के दीयों का अधिक से अधिक उपयोग करने पर बल देते हुए ऐसे व्यवसायी जो मिट्टी के दीये बनाकर विक्रय करते हैं, उन्हें प्रोत्साहित करने को कहा है।  
G-W2F7VGPV5M