शिवपुरी के पितामह कै माधौमहाराज की जंयती 1 नवम्बर को | SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। कै. माधौ महाराज (प्रथम) एवं कै. माधवराव सिंधिया समारोह समिति के तत्वाधान में आगामी एक नवम्बर को शिवपुरी शहर की नीव रखने वाले कै. माधौ महाराज की जन्म जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी। कार्यक्रम की उक्त जानकारी समिति के संयोजक रामकृष्ण मित्तल एवं महासचिव गोविन्द गर्ग ने देते हुए बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी माधौ महाराज की जयंती दीपावली के बाद पंचमी को समिति एवं शहर वासियों द्वारा छत्री प्रांगण में मनाई जाती हैं।

उन्होंने बताया कि पिछले 45 वर्षों से उक्त समिति बड़े ही धूमधाम एवं सादगी पूर्ण तरीके से मनाती चली आ रही हैं। आगामी 1 नवम्बर को प्रात: 9 बजे सिंधिया वंशज छत्री प्रांगण में उनकी विशाल प्रतिमा स्थल पर समिति द्वारा सुनिश्चित की गई हैं। उल्लेखनीय है कि कै. माधौ महाराज ने शिवपुरी नगर से जुड़ी हुई उबड़ खाबड़ रास्तों को एक दशक पूर्व यातायात के माध्यम से सुगम बनाया था।

उन्होंने कचेहरी (अदालत) पाठशालायें, चिकित्सा सुविधा, पर्यावरण, छोटी रेल सुविधा, सीवर लाईन, वाटर लाईन तथा अन्य महत्वपूर्ण सुविधायें शिवपुरी के लिए उस वक्त ही जब गांव था बसा कर महत्वपूर्ण भूमि एवं कास्त योग्य कृषि भूमि कास्तकारों एवं नागरिकों को अल्प कीमत पर उपलब्ध कराई थी।

ताकि यह गांव शिवपुरी शहर के रूप में विकसित हो सके। उसका प्रतिफल है कि शिवपुरी एवं उसके आसपास के इलाका प्रगति के पथ पर अग्रसर हैं। वाद में जब रियासतें समाप्त हुई तब भी बहुत बड़ा हिस्सा शिवपुरी क्षेत्र का जो मीलों में आता हैं वह सिंधिया वंश ने भारत सरकार को दिया।

शहर वासियों से जन्मजयंती कार्य क्रम में शामिल होने की अपील करने वालों में कार्यकारिणी के सदस्य रामकृष्ण मित्तल, विजय जैन, मोहन मधुर गुप्ता, सिद्धार्थ लढ़ा, श्यामसुन्दर राठौर, ललित जैन, गोविन्द गर्ग, अशोक मोहते, जितेन्द्र गोयल एडवोकेट, ऊषा भार्गव, अर्चना चतुर्वेदी, कमलेश झा, मनीराम राठौर, अनिल गोयल, राजकुमार शर्मा(राजू),डॉ. नवनीत गुप्ता, मुस्ताक खा, राहुल गर्ग, आदि हैं। 
G-W2F7VGPV5M