PG कॉलेज शिवपुरी में NSS के स्वयंसेवको के भविष्य के साथ खिलवाड़

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले की लीड कॉलेज श्रीमंत माधवराव सिंधिया स्नाकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना  एनएसएस के छात्रों के साथ खिलवाड़ हो रहा है प्राचार्य और कार्यक्रम अधिकारी के बेरुखी के कारण केंद्र शासन और प्रदेश शासन की योजना विगत 3 वर्षों से ठंडे बस्ते मैं पड़ी हुई है। 

छात्र एवं राष्ट्रीय हितों में सदैव सक्रिय छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने महाविद्यालय प्राचार्य को निम्न बिंदुओं पर ज्ञापन सौंपा
१. कॉलेज द्वारा विगत 3 वर्षों में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर नहीं लगे और नाही नियमित गतिविधियां की गई।

२. गत वर्षो के बी प्रमाण पत्रों की सूची विश्वविद्यालय को नहीं भेजी जा रही फल स्वरूप जब विद्यार्थी को बी प्रमाणपत्र ही प्राप्त नहीं होगा तो सी प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त कर वह पाठ्यक्रम को पूरा कर सकेगा
३. कार्यक्रम अधिकारी द्वारा मात्र कागजी कार्यवाही कर औपचारिकताएं पूरी कर ली जाती हैं
५. जो कार्यक्रम अधिकारी गत वर्षो से इस दायित्व का प्रभार लिए हैं परंतु एक भी कार्यक्रम नहीं कर रहे हैं और ना ही शिविर लगाया गया है तो क्यों प्राचार्य इन पर कार्यवाही नहीं कर रहे हैं क्यों ना वर्तमान कार्यक्रम अधिकारी को कार्यमुक्त कर ऐसे प्रोफेसर को प्रभार दिया जाए जो पूर्ण निष्ठा और रुचि से एनएसएस के कार्यों का संचालन कर सकें।
जिला संयोजक वेदांश सविता ने बताया कि यह वही महाविद्यालय है जहां एनएसएस के क्षेत्र में राष्ट्रपति से पुरस्कार से लेकर दिल्ली गणतंत्र दिवस परेड में भागीदारी राज्य स्तर तक के पुरस्कार एवं कई विद्यार्थियों द्वारा राष्ट्रीय स्तर तक के शिविरों में इस महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने प्रतिनिधित्व किया है वही आज कार्यक्रम अधिकारी की लापरवाही से इस महाविद्यालय के यह हाल हो गए हैं कि इस महाविद्यालय में विगत वर्षों से ना तो विशेष शिविर लगा है और यहां तक की बी प्रमाण पत्र के लिए भी विद्यार्थी को भटकना पढ़ रहा है शिविर लगाने के कारण छात्रों की प्रतिभा निखर कर सामने नहीं आ पा रही है और वह बड़े शिविरों जिनमें राष्ट्रीय स्तर राजस्थान शिविरों में भागीदारी से वंचित हो रह रहे हैं तो प्राचार्य उन पर कारवाही कियूं नही कर रहे है पूछने पर प्राचार्य ने साफ स्पष्ट शब्दों में मना कर दिया कि में न तो कार्यक्रम अधिकारी को हटूंगा ओर न ही किसी अन्य को बनूँगा इससे स्पष्ट है कि जो कार्यक्रम अधिकारी 2 साल से बने हुए है ओर काम नही कर  रहे है  उनको प्राचार्य का भी पूर्ण संरक्षण प्राप्त है ।
वेदांश ने आगे बताया कि जब छात्र ज्ञापन सौंपने प्राचार्य के पास गए तो कार्यक्रम अधिकारी द्वारा उन्हीं से कहा गया तुम कार्यक्रम करो बच्चे तुम ही लाओ बल्कि यह काम कार्यक्रम अधिकारी की जिम्मेदारी है अगर बच्चे ही ये काम करेंगे कार्यक्रम करेंगे तो कार्यक्रम अधिकारी का क्या काम ।अब हमने 7 दिन का समय प्राचार्य को दिया है अगर 7 दिन में कार्यक्रम अधिकारी को नही बदला गया तो इसकी शिकायत प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा मंत्री तक से करंगे।

ज्ञापन में मुख्य रूप से जिला संयोजक वेदांश सविता शुभम मित्तल दीपेश दुबे निकेतन शर्मा प्रद्युम्न गोस्वामी देवेश धानुक विकी जैन अमन अग्रवाल विवेक धाकड़ पीयूष जैन मन शिखा गोयल साक्षी गुप्ता आदि अन्य छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।
G-W2F7VGPV5M