कल्पना अल्ट्रासाउण्ड का PCPNDT के दल ने निरीक्षण किया | Shivpuri News

शिवपुरी। जिले में भ्रुण लिंग परीक्षण को रोकने के लिए शासन के निर्देशानुसार गठित पीसीपीएनडीटी समीक्षा दल ने गुरूवार को शिवपुरी नगर में स्थित कल्पना एक्सरे एवं अल्ट्रा साउण्ड सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण किया।

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी के निर्देशों के तहत उक्त कार्यवाही डॉ.संजय ऋषिश्वर के नेतृत्व में दल के सदस्य के रूप में आलोक एम.इंदौरिया, राजेन्द्र राठौर ने अल्ट्रा साउण्ड केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एक्ट के प्रावधानों के अंतर्गत प्रत्येक उपकरण का निरीक्षण कर यह भी देखा कि भू्रण लिंग जांच की प्रचार साम्रगी जिसे आईसीसी कहते है, सेंटर पर डिस्प्ले होती पाई गई।

केन्द्र का रजिस्ट्रेशन भी चैक किया गया। डॉ.संजय ऋषिश्वर ने बताया कि पीसीपीएनडीटी एक्ट की प्रति भी केन्द्र पर पाई गई। टीम द्वारा एएनसी पंजी का सूक्ष्मता से निरीक्षण कर पंजी में अंकित महिला पेंसेन्ट से एक पेंसेन्ट के अल्ट्रा साउण्ड के फार्म को दल के सदस्यों द्वारा क्रॉस चेक किया गया। अल्ट्रा साउण्ड केन्द्र पर मौजूद करैरा निवासी एक गर्भवती महिला और उसके पति से अल्ट्रा साउण्ड को लेकर दल ने बातचीत कर भ्रूण लिंग परीक्षण के संबंध में कई सवाल कर जानकारी दी।

इस दौरान महिला एवं उसके पति ने बताया कि चिकित्सक की सलाह पर वे नौवे महीने की प्रेग्नेंसी का रूटीन चैकअप कराने आए है। समिति के सदस्यों ने तीन माह पुराने एक फार्म को एएनसी रजिस्ट्रर से मिलान कर उसे जांच में लिया। समिति द्वारा पाया गया माह जनवरी 2019 के 10 एफ-1 का प्रति परीक्षण अल्ट्रा साउण्ड करने वाले केन्द्रों से किया जाएगा और यह भी चेक किया जाएगा कि जिस गर्भवती महिला ने अल्ट्रा साउण्ड कराया है, उस महिला ने बच्चे को जन्म दिया है या नहीं।