शिवानी 17 साल की थी, बाल कल्याण समिति का दावा

Bhopal Samachar

शिवपुरी। बीती 6 जुलाई को नबाब साहब रोड पर निवास रकने वाली शिवानी की लाश को उसके सहयोगी एक टैक्सी में लाकर कृष्णपुरम कॉलोनी मे एक घर के चबूतरे पर फैक गए थे। पुलिस ने शिवानी की मौत के मामले में 6 लोगो पर हत्या का मामला दर्ज कर और आरोपियो को पकड कर गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। स्मैक के आवर डोज के कारण शिवानी की मौत होना बताई जा रही थी। अब इस मामले में एक नया खुलासा भी बाल कल्याण समिति ने किया हैं।

बाल कल्याण समिति ने गुरुवार को एक अहम पत्र नगर निरीक्षक को सौंपा है। जिसमें स्मैक से हुई शिवानी की मौत को लेकर बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष डॉ. अजय खैमरिया ने बताया कि स्मैक के ओवरडोज से मृत बालिका की आयु महज 17 वर्ष थी।

यह खुलासा सरस्वती शिशु मंदिर के प्रमाणीकरण के माध्यम से होता है। सौंपे गए पत्र के साथ संलग्न स्कूल के प्रमाणीकरण में साल 2015-16 में कक्षा 7 की नियमित छात्रा के रूप में अध्ययन करने वाली मृत शिवानी का जन्म 7.6.2002 को हुआ था।

जिसके अनुसार वह 17 साल की है। इसलिए वह जेजे एक्ट 2015 के प्रावधानों में आती है और इस एक्ट के सेक्शन 77 व 78 बालक को मादक लिकर या स्वापक औषधि अथवा मनहप्रभावी पदार्थ देने के लिए शास्ति से संबंधित होने की स्थिति में व्यस्क आरोपितों के विरुद्ध पास्को एक्ट का प्रावधान सुनिश्चित है।

इसलिए उपरोक्त प्रकरण की विवेचना संदर्भित दस्तावेज एवं जेजे एक्ट 2015 की प्रभावशीलता के आधार पर की जाए। इस पत्र में डॉक्टर खेमरिया के अलावा बालक कल्याण समिति के सदस्य सरला वर्मा, आलोक इंदौरिया, रंजित गुप्ता, अनुज दुबे के हस्ताक्षर हैं। इस मामले में एएसपी गजेंद्रसिंह कंवर का कहना है कि पुलिस को इस संबंध में पत्र प्राप्त हुआ है जिसको संज्ञान में लिया गया है। जांच उपरांत मामले में धारा बढ़ाई जाएगी।

मुख्य आरोपित का हुआ मेडिकल परीक्षण

शिवानी हत्याकांड मामले का मुख्य आरोपित चिक्की उर्फ मयंक पुत्र धर्मेन्द्र पाठक बीते रोज कोतवाली पुलिस के हत्थे चढ़ गया था। टीआई बादामसिंह यादव ने बताया कि गुरुवार को उसका मेडिकल परीक्षण कराने के बाद न्यायालय में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेज दिया है।

यह आरोपित ग्वालियर स्थित नशा मुक्ति केंद्र में भी रहा। परिवार ने 50 हजार रुपए खर्च किए लेकिन वापस आने के बाद फिर से स्मैक की लत का शिकार हो गया था और इस मामले के सामने आने के बाद अब जेल चला गया है।

Virus-free. www.avg.com
G-W2F7VGPV5M