SHIVPURI NEWS - सीमांकन करने गई राजस्व टीम पर 3 लाख की रिश्वत का आरोप, मौके पर किया था पटवारी ने विरोध

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी तहसील में आने वाले ग्राम टोका में सीमाकंन करने गई आरआई,पटवारी सहित राजस्व की टीम पर 3 लाख रुपए लेकर गलत सीमांकन करने का आरोप लगाया है। शिकायतकर्ताओं का कहना था कि मौके पर इस गलत सीमांकन होते देख खसरा पटवारी ने आपत्ति दर्ज कराते हुए विरोध किया भी किया था,इस विरोध के वीडियो भी हमारे पास मौजूद है।

शिवपुरी तहसील में आने वाले ग्राम टोका में निवास करने वाले दलित समाज के लोगों ने कलेक्टर शिवपुरी के नाम एक आवेदन एडीएम शिवपुरी को दिया है इस शिकायती आवेदन के अनुसार जगराम पुत्र जंगलिया जाटव निवासी टोका की भूमि सर्वे ने भूमि सर्वे नं. 164 रकवा 1.3300 हेक्टेयर,धुंधी पुत्र जंगलिया जाटव भूमि सर्वे नंबर 167 रकबा 1.300 हेक्टेयर,नक्टू पुत्र मारिया  सर्वे नंबर 270 रकबा 0.4100 हे. जो कि नक्टू पुत्र मरिया और वीर सिंह व मुकेश खंगार की निजी भूमि सर्वे नंबर  76/1 एवं 276/2 कुल रकवा 1.000 हेक्टेयर है।

इन सभी सर्वे नंबरो का नामांकन होना था,इसलिए इन सर्वे नंबरो की भूमि का सीमांकन करने शिवपुरी से राजस्व की टीम आर.आई प्रमोद शर्मा, पटवारी सुरेश आर्य, जेम्स टोपो एवं पराग राहोरा गए थे। इन राजस्व के कर्मचारियों ने 3 लाख रुपए की रिश्वत लेकर हमारी भूमि की गलत नाप कर दी और हमारे पड़ोसी कृषक पड़ोसी कृषक मेहरबान यादव, भरत यादव, राजेश यादव, बलवीर यादव के पक्ष में कर दी।

 आवेदकों ने बताया कि इस राजस्व की टीम ने पुराने स्थाई चिन्ह कुंए को छोड़कर अभी बनाए गए कुंए से नाप दी। जिससे हमारी जमीन गायब हो गई। इस गलत नाप का विरोध खसरा पटवारी बिंदु गुप्ता ने मौके पर किया था लेकिन इस टीम ने पटवारी भी की भी नहीं सुनी। शिकायतकर्ताओं ने एडीएम सर से निवेदन किया है कि इस राजस्व की टीम ने 10 जुलाई को सीमाकंन किया है उसे रद्द किया जाए।  पुनः जिला स्तर से टीम गठित कर हमारी भूमि का सीमांकन मशीन से करवाया जाए।

इनका कहना है
एक आवेदन टोका के किसानों ने दिया है,इस मामले की जांच कराकर आगे की कार्यवाही करेगें।
दिनेश कुमार शुक्ला, एडीएम शिवपुरी