SHIVPURI NEWS - कबाड से जुगाड इवेंट का हुआ पटेल पार्क में आयोजन, पर्यावरण बचाने थ्री-R के मंत्र का अनुसरण करे

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी के वार्ड क्रमांक 31 में स्थित पटेल पार्क में शुक्रवार की शाम 6 बजे जीरो वेस्ट इवेंट (कबाड से जुगाड) का आयोजन किया गया जिसमें सीएमओ महोदय डॉ केशव सगर, प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी योगेश शर्मा, राजस्व निरीक्षक  सुधीर मिश्रा,  धर्मेन्द्र कौरव, डिवाइन वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट हेड श्री विश्वजीत तिवारी सहित शिवपुरी शहर की मीडिया और कबाड़ का व्यापार करने वाले सहित आम नागरिक भी शामिल हुए थे।

कार्यक्रम में थ्री आर के विषय में जानकारी प्रदान की गई। बताया गया कि कबाड से जुगाड कर कैसे कचरे को रिड्यूस, रीयूज और रिसाइकिल कर सकते है। घर में पड़े पुराने कचरे को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है एवं कचरे को बाहर न फेंके कचरा गाडी में ही कचरे को डालें। एवं अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखें। "तीन आर" (3R) का मूल मंत्र है "Reduce, Reuse, Recycle" यानी "कम करें, फिर से उपयोग करें. रीसायकल करें।" यह मंत्र पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास के लिए एक महत्वपूर्ण दिशा निर्देश है।

सीएमओ डॉ केशव सगर ने कहा कि हाँ, मैं इस मंत्र का अनुसरण करता हूं। मैं अपनी खरीदारी में प्लास्टिक बचाने का प्रयास करता हूं, पुराने सामान का उपयोग करता हूं और रीसायकल योग्य सामग्री को रीसायकल करने का प्रयास करता हूं। इससे मुझे पर्यावरण संरक्षण में सकारात्मक योगदान देने में मदद मिलती है।

तीन आर (3R) का मूल मंत्र है "Reduce, Reuse, Recycle" यानि "कम करें, पुनः उपयोग करें, रीसायकल करें"। यह मंत्र पर्यावरण संरक्षण और संरक्षण के लिए एक मार्गदर्शक तत्व है। इसका अनुसरण आपके घर से लेकर आपकी कार्यालय तक सभी स्थानों पर किया जा सकता है।

Reduce (कम करें): यह आवश्यक है कि हम उत्पादन और खपत को कम करें। यह हमारे जीवन में उपयोग किए जाने वाले सामानों और सेवाओं के लिए लागू होता है। हमें सबसे पहले उत्पादन और खपत को विचार में लाना चाहिए ताकि हम अपनी खपों को कम कर सकें। उदाहरण के लिए, आप अपनी खरीदारी लिस्ट पर सामानों की आवश्यकता को देखते हुए खरीद करें, जो आपको वास्तव में आवश्यक हैं।

Reuse (पुनः उपयोग करें): इस तकनीक से हम उत्पादन की आवश्यकता को कम करते हुए अपनी संपत्ति को उपयोग में लाते हैं। आपके जीवन में उपयोग किए गए बहुत से वस्तुओं को दोबारा उपयोग।
G-W2F7VGPV5M