SHIVPURI NEWS - सिंध की पाइपलाइन बदलने का काम 48 घंटे बाद शुरू होगा, मशीन से हटेगी जलकुंभी

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी के प्यासे कंठो की प्यास बुझाने वाली योजना सिंध जलावर्धन योजना के नवीन पाइप लाइन बिछाने का काम 48 घंटे बाद शुरू होने की उम्मीद है आज भोपाल मे वन मंत्रालय में वन मंत्री, शिवपुरी विधायक देवेन्द्र जैन सहित मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी सहित शिवपुरी नगर पालिका अध्यक्ष सहित सीएमओ शिवपुरी उपस्थित थे। जानकारी मिल रही है कि पाइप लाइन को बिछाने की एनओसी 48 घंटे में शिवपुरी आ जाएगी,वही वन मंत्री ने विश्वास दिलाया है कि एनओसी के कारण अब काम नहीं रूकेगा।

जैसा कि विदित है कि शिवपुरी की सिंध जलावर्धन योजना में बिछाए गए पीवीसी के पाइप में लीकेज होती है और शिवपुरी की पेयजल की सप्लाई प्रभावित होती है। इस कारण मणिखेडा से सतनवाड़ा और सतनवाड़ा से शिवपुरी तक पाईप लाइन को डीआई पाइप लाइन में कन्वर्ट करने के लिए  शासन को 62 करोड़ रुपए का बजट का प्रस्ताव बनाकर भेज दिया था जो स्वीकृत होकर विधानसभा चुनाव से पूर्व टेंडर भी लग चुके थे,लेकिन फॉरेस्ट की एनओसी के कारण काम रुका हुआ था।

नगर पालिका की नेशनल पार्क में 9.55 किमी हिस्से में पाइप लाइन बदली जानी है। सामान्य वन मंडल की सीमा में 4.70 किमी लाइन आती है। पीसीसीएफ भोपाल के पत्र के पर सामान्य वन मंडल डीएफओ सुधांशु यादव ने लाइन बिछाने की अनुमति दे दी थी। नपा अफसर यही पत्र लेकर सीसीएफ उत्तम कुमार शर्मा के पास पहुंचे तो उन्होंने आदेश मानने से इनकार कर दिया। सवाल यह है कि पीसीसीएफ के पत्र के बाद भी पार्क सीसीएफ पाइप लाइन बिछाने की अनुमति नहीं दे रहे है।

गर्मियों में शहर को जल संकट का सामना करना पडा था। नेशनल पार्क की एनओसी के कारण शिवपुरी-झांसी लिंक रोड का काम रूका है। इन दोनो एनओसी को लेकर आज भोपाल में वन मंत्रालय में दोपहर आज एक बैठक हुई है। इस बैठक में  शिवपुरी की सिंध जलावर्धन योजना की नवीन पाइप लाइन बिछाने की एनओसी और शिवपुरी- झांसी रोड के निर्माण को लेकर एनओसी के मामले को लेकर यह बैठक रखी गई है।

इस बैठक में प्रदेश के वन मंत्री नागर सिंह चौहान सहित वन मंत्रालय और शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क के अफसर सहित विधायक देवेन्द्र जैन,शिवपुरी नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा और शिवपुरी नगर पालिका सीएमओ केशव सिंह सगर उपस्थित थे। इस बैठक में वन मंत्री ने कहा कि पाइप लाइन बदलने की एनओसी 48 घंटे के अंदर शिवपुरी पहुंच जाऐगी,वही शिवपुरी झांसी लिंक रोड की एनओसी में 7 दिवस का समय लगेगा। इस बैठक के बाद उम्मीद की जा रही है कि अब सिध की पाइप लाइन बदलने का काम 48 घंटे बाद शुरू हो जाऐगा। वही बताया जा रहा है कि शिवपुरी के चांदपाठा को पूरी तरह कवर चुकी जलकुंभी को हटाने के लिए भी इस बैठक में चर्चा हुई,वनमंत्री ने माधव नेशनल पार्क के अधिकारियों को जलकुंभी हटाने वाली मशीन को खरीदने के आदेश दिए है।