SHIVPURI NEWS - नौतपे का असर, बिजली के सब स्टेशन का पारा 95 के पार, लगाने पड़े पानी से भरे कूलर

Bhopal Samachar

शिवपुरी। इस भीषण गर्मी में आमजन के सुख और चैन के लिए 2 चीजों की बहुत आवश्यकता है एक पानी दूसरी बिजली,इन दोनो पर ही सूर्येदव अपना ग्रहण लगा रहे है लगातार गर्मी पड़ने के कारण जहां प्राकृतिक जल स्रोत सूख रहे है बोरवेल का भी दम टूट रहा है। वही गर्मी से बचने के लिए बिजली की भी आवश्यकता प्रमुख है,लेकिन सूर्यदेव के तेज के कारण बिजली भी संकट में आ चुकी है उसे भी गर्मी सता रही है इसलिए उसे भी कूलर पंखो की आवश्यकता आ पड़ी है।

आप इस बात को पढकर चौक रहे होगें लेकिन यह सत्य है और यह नजारा हमें देखने को मिला बैराड़ के बिजली के सब स्टेशन पर, मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी बैराड़ प्रथम के जेई मनमोहन सिंह ने पावर स्टेशनों के ग्रिड और ट्रांसफार्मर को जलने से बचाए रखने के लिए कूलर और पंखों का इंतजाम किया है।

बैराड़ क्षेत्र के करीब 15 हजार उपभोक्ताओं को सुचारू और निर्वाध तरीके से जरूरत के अनुसार बिजली की आपूर्ति विद्युत ग्रिड और सब स्टेशन पर ही निर्भर है। पीटीआई ट्रांसफार्मर 90 डिग्री तापमान तक सामान्य रूप से आपूर्ति की क्षमता रखते हैं लेकिन वातावरण में तापमान बढ़ने के साथ ओवरलोड और अन्य कारणों से इनका तापमान 95 डिग्री से भी अधिक हो गया है।

जेई मनमोहन सिंह जाट ने बताया कि बढ़ते तापमान के कारण ग्रिड फेल होने का खतरा बन गया है। हालांकि अपनी क्षमता के अनुसार यह सामान्य रूप से वातावरण के तापमान के साथ 95 डिग्री तक कार्य करने की क्षमता रखते हैं. लेकिन किसी भी स्थिति में उन्हें अधिकतम तापमान के लिहाज से ठंडा रखना जरूरी होता है। इसलिए पीटीआर ट्रांसफार्मर का तापमान मेंटेन रखने के लिए कूलर लगाया गया है।
G-W2F7VGPV5M