SHIVPURI NEWS - सोन चिरैया होटल के पीछे निकला विलुप्त प्रजाति का ग्रीन सांप, सुरक्षित रेस्क्यू

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी शहर के सोन चिरैया होटल के पीछे की कॉलोनी में एक घर में अनोखा हरे रंग का सांप देखा गया। जिसे देख कॉलोनी के लोग घबरा गए। इसकी सूचना नरवर के रहने वाले सर्पमित्र सलमान पठान को दी गई थी। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे सर्पमित्र सलमान पठान तुरंत ने सांप का सुरक्षित रेस्क्यू किया। इसके बाद सांप को अब नरवर क्षेत्र के जंगल में छोड़ा जाएगा।

बता दें कि हरे रंग का सांप देख क्षेत्रीय लोग हैरत में पड़ गए थे। लोगों का कहना था कि अब तक उनके द्वारा भूरे और काले रंग के सांप प्रत्यक्ष रूप से देखे थे। लेकिन हरे रंग का सांप उनके द्वारा प्रत्यक्ष रूप से पहली बार देखने को मिला है। इस लिए उन्हें यह भी पता नहीं है। कि सांप कितना जहरीला हो सकता है।

रेस्क्यू करने पहुंचे सर्पमित्र सलमान पठान ने बताया कि यह भारत का ग्रीन कीलबैक सांप है जो भारत में कुछ जगह पर ही पाया जाता है इंसानों के मारने की वजह से इस सांप की प्रजाति विलुप्त होने के कगार पर है।

पठान ने बताया यह सांप सेमी बेनमश है जो आधा जहरीला होता है यह सांप देखने में काफी खूबसूरत लगता है पठान ने बताया की कभी भी अंधविश्वास के चक्कर में ना पड़े सांप निकलने पर या काटने पर कभी घबराना नहीं चाहिए साथ ही सांप के रेस्क्यू के लिए सर्पमित्र या फिर तत्काल वन विभाग को इसकी सूचना देनी चाहिए।
G-W2F7VGPV5M