SHIVPURI NEWS - हनुमान जयंती: मंशापूर्ण मंदिर पर तैयारी शुरू,विशाल भंडारे के साथ भजन संध्या भी

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी शहर के प्रसिद्ध मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर हनुमान जयंती की तैयारियां आरंभ हो चुकी है। मंशापूर्ण मंदिर पर कल सुबह 6 बजे से मंगल आरती के बाद विशाल भंडारा किया जा रहा है कि इस भंडारे की तैयारियां रविवार की शाम से शुरू हो चुकी है। पिछली बार इस विशाल भंडारे में लगभग 50 हजार भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया था।

आठों सिद्धियां और नौ निधियों के दाता श्री हनुमानजी का प्रकटोत्सव चैत्र माह की पूर्णिमा 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। श्री हनुमान जी के प्रकट उत्सव मनाने को लेकर भक्तों में उत्सवी माहौल है। मंदिरों में पूजन-अर्चन, भंडारों की तैयारियां तेज हो गई। इस बार मंगलवार के दिन प्रकटोत्सव होने से उत्साह दोगुना बढ़ गया है।

मंशापूर्ण हनुमान मंदिर के पुजारी पंडित अरुण शर्मा ने बताया कि इस वर्ष हनुमान प्रकटोत्सव पर कई खास संयोग बन रहे हैं। खासकर मंगलवार हनुमानजी की पूजा का दिन होता है, इसके साथ ही इस दिन चित्रा नक्षत्र और व्रज योग का भी संयोग बन रहा है। इस दिन मीन राशि में पंचग्रही, मेष राशि में बुधादित्य योग और कुंभ राशि में शनि राजयोग बनेगा। ये सभी संयोग कुछ राशियों के लिए भाग्यशाली साबित होंगे।

श्री हनुमान जी के प्रकटोत्सव पर शहरभर में जगह-जगह भंडारे और धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन होगा। मंशापूर्ण हनुमान मंदिर में मंगलवार चैत्र पूर्णिमा पर श्री हनुमान जी का प्रकटोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। यहां प्रातःकाल हनुमान जी का विशेष श्रृंगार कर प्रातः 5 बजे महाआरती की जाएगी। मंदिर पुजारी पंडित अरुण शर्मा ने बताया प्रातः 06 बजे से भंडारा शुरू होगा, जो अनवरत चलेगा। आज से मंदिर पर अखंड रामायण का पाठ शुरू हो चुका है,हनुमान जयंती के दोपहर का सुंदरकांड का आयोजन किया है उसके बाद भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा,वही आज से मंदिर की सजावट शुरू हो चुकी है। सुंदर फूलों से फूल बंगला बनाया जा रहा है।  

मंदिर समिति ने सभी श्रद्धालुओं से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर दर्शन लाभ लेने का आव्हान किया है। वहीं शहर के माधव चौक स्थित हनुमान मंदिर परिसर के साथ-साथ तारकेश्वरी कॉलोनी स्थित हनुमान मंदिर संग्रहालय के पास स्थित चिंता हरण मंदिर, बड़े हनुमान मंदिर, खेड़ापति कॉलोनी स्थित हनुमान मंदिर, मनोकामनेश्वर हनुमान मंदिर सहित विभिन्न कंपनियों में विशेष धार्मिक अनुष्ठान होंगे।
G-W2F7VGPV5M