मेडिकल कॉलेज शिवपुरी में होगा QR कोड से होगा OPD रजिस्ट्रेशन,लाइन से छुटकारा,पढिए

Bhopal Samachar

शिवपुरी। श्रीमंत राजमाता विजयाराजे सिंधिया चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय शिवपुरी में ओपीडी पर्चा कटवाने के लिए लाइन में बहुत समय तक खड़ा रहना पड़ता है। कई बार तो घंटों लाइन में लगने के बाद भी मरीज ओपीडी पर्ची नहीं बनवा पाता है। लेकिन, अब मरीज और उनके परिजनो को इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए  सरकार ने क्‍यूआर कोड (QR Code) से ओपीडी रजिस्ट्रेशन करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। मेडिकल कॉलेज में जल्द ही क्‍यूआर कोड से ओपीडी रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे।

यह है क्यूआर कोड स्कैन करने का तरीका
ओपीडी रजिस्ट्रेशन के लिए बनाए गए क्यूआर कोड को मोबाइल फोन से कई तरीके से स्कैन किया जा सकेगा. इसे फोन कैमरा, स्कैनर, आभा ऐप, आरोग्य सेतु ऐप आदि से स्‍कैन किया जा सकेगा। क्यूआर कोड स्कैन करते ही एक लिंक पर ले जाया जाएगा। यहां मरीज से संबंधित जानकारियों को दर्ज करना होगा। मांगी गई सारी जानकारियां भरने के बाद प्रोफाइल शेयर करना होगा। ऐसा करने पर एक टोकन नंबर जनरेट होगा। यह टोकन मरीज द्वारा चुने गए ऐप पर भेज दी जाएगी। बाद में मरीज सीधे ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर पर जाकर टोकन नंबर से ही आउट पेशेंट पर्ची (OPD) ले सकेंगे।

तुरंत होगा रजिस्ट्रेशन
नया सिस्टम लागू होने पर पुराने और नए मरीजों को ओपीडी रजिस्ट्रेशन के लिए लाइन में नहीं लगाना होगा। अपने फोन से क्यूआर कोड स्कैन करके अस्पताल में ओपीडी सेवा के लिए रजिस्टर्ड हो जाएंगे। इससे न केवल मरीजों और उनके अडेंटेंट्स का समय बचेगा, बल्कि भीड़ की वजह से अस्‍पतालों में होनी वाली अव्‍यवस्‍था से भी बचा जा सकेगा।

डॉक्टर के.बी.वर्मा,अधिष्ठाता
श्रीमंत राजमाता विजयाराजे सिंधिया चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M