SHIVPURI NEWS - प्रतिनियुक्ति समाप्त वाले 43 शिक्षकों को नही मिला वेतन, सौंपा ज्ञापन

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिक्षा केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर गए 43 शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति समाप्त कर उन्हें शिक्षा विभाग में भेज दिया गया है। सभी शिक्षकों ने डीईओ कार्यालय में ज्वाइनिंग भी दे दी है। डीईओ कार्यालय से नियमानुसार इन शिक्षकों को काउंसलिंग कर स्कूलों पर पदस्थ किया जाना चाहिए था, परंतु दो माह पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा उक्त शिक्षकों को शैक्षणिक कार्य एवं परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग विकास खंडों में स्कूलों पर भेज दिया था।

शिक्षक दवे माह से स्कूलों पर शैक्षणिक कार्य में लगे हुए हैं, परंतु वेतन आहरण हेतु - आदेश न होने के कारण चेतन भुगतान नहीं हो रहा है। शिक्षकों के अनुसार वित्तीय वर्ष का अन्तिम माह होने के कारण आयकर विवरणी जमा नहीं हो सकी है एवं शेष आयकर जमा नहीं ।वे सका है। वर्तमान में लोकसभा निर्वाचन 2024 को आदर्श आचार संहिता लागू हो जाने के कारण पदांकन होने में विलंब होने की संभावना है। ऐसे में शिक्षकों को वर्तमान में भी दो माह से वेतन नहीं मिला है और आने वाले करीब चार से पांच माह तक पदांकन होना संभव नहीं है। शिक्षकों ने बुधवार को असिस्टेंट डायरेक्टर शालिनी दिनकर को ज्ञापन देकर मामले का निराकरण करने की गुहार लगाई।

शालिनी दिवाकर ने तत्काल लेखा शाखा से प्रभारी को बुलाकर मामले में उचित कार्रवाई के निर्देश दिए। उक्त निर्देशों के क्रम में डीईओ कार्यालय की लेखा शाखा द्वारा सभी विकास खंडों के बीईओ और संकुल प्रभारियों को पत्र लिखा है

कि संबंधित लोक सेवकों के द्वारा कलेक्टर महोदय को आवेदन पत्र प्रस्तुत कर वित्तीय वर्ष का अंतिम माह होने से आयकर विवरणी जमा नहीं हो पाने के कारण वेतन भुगतान कराने का निवेदन किया गया है। उक्त समस्या को दृष्टिगत रखते हुए उक्त 43 लोक सेवकों को वेतन व्यवस्था आपके संकुल विकासखंड अंतर्गत अंतर्गत की गई शैक्षणिक व्यवस्था संस्था से की जाती है। उक्त लोक सेवकों को वेतन भुगतान को कार्यवाही तत्काल करना सुनिश्चित ।
G-W2F7VGPV5M