SHIVPURI NEWS - खसरा से बच्चो की मौत के मामले में ANM की सेवा समाप्ति के कलेक्टर के आदेश

Bhopal Samachar
शिवपुरी। कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी ने संविदा पर पदस्थ एएनएम नीतू सेन की सेवा समाप्ति के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को पत्र लिखा है। जिसमें एएनएम द्वारा ग्राम पंचायत ढकरौरा में खसरा फैलने पर कार्य में लापरवाही सहित प्रसूति सहायता योजना में राशि की मांग एवं सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में रूची न लेने का प्रमुखता से उल्लेख किया गया है।

शिवपुरी जिले के बदरवास विकासखंड की जिला पंचायत ढकरौरा में 12 जनवरी 2024 को बच्चों में खसरा फैलने की सूचना प्राप्त हुई थी। जिसमें 6 जनवरी 2024 को एक बच्चे की मृत्यु हो गई तथा दूसरे बच्चे की मृत्यु 13 जनवरी 2024 को हो गई थी। बच्चों की इन मौतों पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के मॉनिटर ने अपनी रिपोर्ट मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शिवपुरी को सौंपी थी।

जिसके आधार पर ग्राम पंचायत ढकरौरा के उप स्वास्थ्य केन्द्र सीतानगर में पदस्थ संविदा एएनएम श्रीमती नीतू सेैन को कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया गया था। जिसका जवाब संतोषजनक प्रदान नहीं किया गया। इतना ही उक्त संविदा एएनएम द्वारा प्रसूति सहायता योजना में शासन द्वारा हितग्राही को दी जाने वाली राशि दिलाने के एवज में 3000 रू की मांग एएनएम द्वारा की गई थी। जिसकी शिकायत हितग्राही द्वारा की गई थी।

कलेक्टर रविन्द्र कुमार चैधरी के अनुसार संविदा एएनएम श्रीमती नीतू सेन द्वारा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में भी लापरवाही बरती जा रही थी। इसके चलते आज कलेक्टर द्वारा संविदा मैन्युअली कंडिका 2.3,11.3 एवं 11.9 के आधार पर सेवा समाप्त किए जाने हेतु मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को अनुशंसा सहित पत्र लिखा है।
G-W2F7VGPV5M