SHIVPURI NEWS - 12वीं की आज की परीक्षा में 449 स्टूडेंट रण छोड भागे, जांच टीम ने एक नकलची छात्र को पकडा

Bhopal Samachar
शिवपुरी। बोर्ड परीक्षाओं के क्रम में सोमवार को जिले के संवेदनशील खोड़ के संत श्री कैलाश गिरी उमावि परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राध्यक्ष और पर्यवेक्षक की सजगता से एक परीक्षार्थी को नकल सामग्री से नकल करते हुए रंगे हाथों दबोचने में सफलता मिली है और उसके विरूद्ध नकल प्रकरण भी दर्ज कर लिया गया है।

जिस परीक्षार्थी के विरूद्ध नकल प्रकरण दर्ज किया गया है वह उक्त केन्द्र के कक्ष क्रमांक 10 में अनुक्रमांक 241636065 पर नामांकित परीक्षार्थी था। इस साल बोर्ड परीक्षाओं के दौरान यह पहला नकल प्रकरण सामने आया है।

बता दें कि खोड़ में चार परीक्षा केन्द्र हैं और यहां विभागीय व प्रशासनिक उड़नदस्ते लगातार निगरानी रखे हुए हैं। सोमवार को तहसीलदार, एसडीओपी ने भी केन्द्रों का मुआयना किया। केन्द्रों के बाहर एकत्रित होने वाली भीड़ पर अंकुश लगाने के लिए मंगलवार से अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया जा रहा है।

इधर शिक्षा विभाग भी अतिरिक्त तौर पर स्थाई पैनल भी नियुक्त करेगा। सोमवार को हायर सेकेण्डरी के पाँच महत्वपूर्ण विषय के प्रश्न पत्र 67 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया गया था जिसमें फिजिक्स, अर्थशास्त्र, कृषि संकाय के एनीमल हसबेंडरी मिल्क ट्रेड पोल्ट्री फार्मिंग एण्ड फिशरीज, विज्ञान के तत्व व भारतीय कला का इतिहास विषय शामिल थे।

परीक्षा प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़ ने बताया कि उक्त परीक्षा में कुल 16 हजार 20 परीक्षार्थी नामांकित थे जिनमें से 15 हजार 571 परीक्षा देने पहुंचे जबकि 449 गैरहाजिर रहे। सबसे ज्यादा 121 परीक्षार्थी पिछोर के परीक्षा केन्द्रों पर गैरहाजिर रहे।

डीईओ ने शहर, डीपीसी ने कोलारस तो क्रीड़ा अधिकारी ने खनियाधाना के केन्द्र देखे

सोमवार को भी शिक्षा विभाग के उड़नदस्ते ने शहर से लेकर अंचल तक के परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया।

जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने शहर के मॉडल उमावि सीएम राइज, अशासकीय हैप्पी डेज, बाल शिक्षा निकेतन, उमावि व्हीटीपी, उमावि क्रमांक 2, उत्कृष्ट उमावि क्रमांक 1 एवं कन्या उमावि कोर्ट रोड केन्द्र का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

वहीं डीपीसी विवेक श्रीवास्तव ने कोलारस के मॉडल स्कूल, कन्या उमावि, सरस्वती शिशु मंदिर व सीएम राइज परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया तो वहीं जिला क्रीड़ा अधिकारी चंद्रशेखर बेमटे की टीम ने खनियाधाना के मॉडल उमावि अशासकीय नंदीश्वर, कन्या उमावि, बालक उमावि सहित उमावि बामौरकलां व मावि बामौरकलां परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया।

इनका कहना है
सोमवार को हायर सेकेण्डरी के विभिन्न विषयों की परीक्षा के दौरान खोड़ में पर्यवेक्षक द्वारा एक नकल प्रकरण दर्ज किया गया है। यहां हम स्थाई पैनल भी नियुक्त कर रहे हैं, साथ ही अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा। विभागीय उड़नदस्ते भी लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
समर सिंह राठौड़
जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M