SHIVPURI NEWS - अयोध्या की तर्ज पर करैरा में भी श्रीराम सीता और लक्ष्मण की प्राण प्रतिष्ठा, सिंधिया भी शामिल होंगे

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले के करैरा में बगीचा वाले हनुमान मंदिर के पास ही सभी क्षेत्र वासियों के सहयोग से अयोध्या की तर्ज पर राम मंदिर का निर्माण कराया गया है जिसमें भगवान श्रीराम के साथ सीता मैया और लक्ष्मण जी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कर स्थापित किया जाएगा। कल बगीचा सरकार पर इस प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल होने के लिए पहुंचेगे।

भगवान श्रीराम करीब 550 साल बाद वापस अयोध्या में लौट रहे है ऐसे में सभी हिन्दू धर्म को मानने वाले लोगो ने पूरे देश में राम उत्सव की तैयारी कर ली है। 22 जनवरी को भगवान श्रीराम की अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा होनी इसी तर्ज पर करैरा में भी क्षेत्र वासियों ने भगवान श्रीराम के मंदिर का निर्माण कराया है और कल यानी सोमवार को जब अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा उसी समय करैरा में भी भगवान श्रीराम माता सीता और लक्ष्मण जी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कर उनकी मूर्ति को मंदिर में स्थापित किया जाएगा।

तीनो मूर्तियों को जयपुर से लाया गया है मूर्तियों की विधि विधान से पूजा अर्चना करने के लिए वृंदावन से कथा व्यास पंडित अंकुश तिवारी भी करेरा पहुंचे हुए है जो की 17 जनवरी से श्रीराम की कथा का आयोजन कर रहे है। आपको बता दे की इस कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शाम 4 बजे तक शामिल होगे।

वृंदावन के कथा व्यास पंडित अंकुश तिवारी के द्वारा की जा रही श्रीराम कथा

करैरा में बगीचा वाले हनुमान मंदिर पर 17 जनवरी से श्रीराम कथा की जा रही है जिसमें हजारों की तादाद में लोग पहुंच रहे है। जिसका समापन 23 जनवरी को होगा। कल कथा व्यास पंडित अंकुश तिवारी ने राम जन्म बचपन की लीला की कथा सुनाते हुए बताया कि राम जन्म होते ही पूरे अयोध्या वासी झूम उठे और बधाइयां गाने लगे।

उन्होंने राम जन्म की कथा को विस्तार से बताते हुए कहा कि शंकर जी को जब पता लगा कि राम जी का जन्म हुआ तो वह भी दर्शन करने अयोध्या पहुंचे थे। और अपने साथ कागभुसुंडि जी को भी ले गए। जब पार्वती जी ने पूछा कि महल में कैसे प्रवेश मिला, तो उन्होंने बताया कि मैं हाथ देखने वाले पंडित के बहाने महल में घुसा और राम जी के दर्शन किए। कथा व्यास अंकुश तिवारी ने कहा कि हम सब हिंदू है प्रत्येक हिंदू को राम जी की पूजा करने का बराबर अधिकार है।

राम कथा सुनने के लिए हजारों की संख्या में उमड़े लोग

करैरा के बगीचा वाले हनुमान मंदिर पर कथा कि चौथे दिन आयोजित हो रही कथा में पूरा पंडाल श्रोताओं से खचाखच भरा हुआ था। सुसज्जित पंडाल में ग्रामीण क्षेत्र से भारी संख्या में महिला पुरुष सम्मिलित थे। कथा के दौरान कथा के साथ-साथ हवन यज्ञ का कार्यक्रम भी निरंतर चल रहा है। आज श्रीराम की चरण पादुका की शोभायात्रा भी निकाली गई जिसमें हजारों की संख्या में करैरा वासी शामिल हुए साथ ही विभिन्न चौराहो पर भव्य स्वागत भी किया गया। इसके लिए लोगो ने अपने अपने घरों, प्रतिष्ठानों को सजाया व रंगोली बनाई और दीप प्रज्वल कर खुशियां मनाते हुए पादुका का अभिनंदन किया
G-W2F7VGPV5M