SHIVPURI NEWS - भटनावर पंचायत:घर घर जलाए जाऐंगें दीप ,सुंदर काण्ड मंडली ने बांटे अक्षत

Bhopal Samachar

पोहरी। पोहरी विधानसभा की ग्राम पंचायत भटनावर में अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा वाली 22 जनवरी को होने वाले आयोजन की रूपरेखा तैयार की जा चुकी है। इस दिन भटनावर में घर घर दीप जलाए जाएंगे,सुन्दरकाण्ड सहित राम जानकी की विशाल शोभायात्रा सहित अन्नकूट महाप्रसाद का वितरण होगा।

भटनावर ग्राम पंचायत के सरपंच संजय अवस्थी ने बताया कि हमारा देश में धर्म की लहर चल रही हैं हमारे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने वाली है,यह दिन इतिहास के स्वर्ण अक्षरो में लिखा जा रहा है। भारत का हिन्दू 22 जनवरी को अयोध्या जाना चाहता है लेकिन यह संभव नहीं है,इसलिए हम अपनी पंचायत मे रामलला के स्वागत में अयोध्या जैसे धार्मिक आयोजनो की रूप रेखा रखी है इसकी तैयारी भी शुरू हो चुकी है।

इसलिए भटनावर के प्रसिद्ध खेरे वाले हनुमान जी के मंदिर पर विशाल सुंदरकांड का आयोजन रखा गया है,सुंदरकांड की विशालता और भव्यता की तैयारी अभी से शुरू की दी है। इसलिए गांव के युवा जो सुंदरकांड मित्र मडंली के सदस्य घर घर अक्षत चावल बांटे जा रहे है,पंचायत के सभी निवासियों को इन अक्षतो के माध्यम से निमंत्रण दिया जा रहा है कि वह इस विशाल और भव्य सुंदरकाण्ड के आयोजन में पधारे। यह सुंदर कांड 22 जनवरी को सुबह 9 बजे से प्रारंभ होगा।

22 जनवरी को सुबह 6 बजे रामधुन की प्रभात फेरी की शुरुआत होगी,उसके बाद खेरे वाले हनुमान मंदिर पर सुबह 9 बजे से सुदंर काण्ड का आयोजन रखा गया ह। वहीं अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा वाला समय 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से शुरू होकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड पर गांव के  गोपाल जी मंदिर के नव निर्माण का श्रीगणेश होगा।

उसके बाद गोपाल जी मंदिर प्रांगड में विशाल अन्नकूट महाप्रसाद का भंडारा होगा। उसके बाद  3 बजे से राम जानकी मंदिर से रामजानकी जी की विशाल शोभायात्रा निकाली जाऐगी। यह शोभायात्रा भवन वाली बाजार वाली मैया से होते हुए बाजार से होकर गोपाल जी के मंदिर से होते हुए खेरे वाले हनुमान जी के मंदिर पर समाप्त होगी। इस शोभायात्रा में पूरे गांव को आमंत्रण दिया है इसकी भव्यता के लिए डीजे पर रामधुन साथ होगी।

वही शोभायात्रा के अंतिम पडाव अर्थात खेरे वाले हनुमान जी के मंदिर पर विशाल दीपोत्सव का आयोजन रखा गया है,प्रसाद वितरण होगा,भव्य आतिशबाजी की जाएगी । वही गांव के प्रत्येक घर मे रामजी का स्वागत शाम के समय दीप जलाकर किया जाएगा,क्योंकि जब राम जी का वनवास समाप्त होकर अयोध्या लौटे तो अयोध्या वासियों ने घर घर दीप जलाकर अपने राम का स्वागत किया था,इसलिए भटनावर वासी अपने राम की प्राण प्रतिष्ठा के दिन घर घर दीप जलाकर अपने आराध्य का गुणगान करेगा।
G-W2F7VGPV5M