SHIVPURI NEWS - कॉलेज छोडने वाले स्टूडेंट कर सकते अब डिप्लोमा, नई शिक्षा ​नीति में क्रेडिट बैंक बनाया गया

Bhopal Samachar
शिवपुरी। कॉलेजों में 2021 से लागू हुई नई शिक्षा नीति के वे छात्र जनवरी से डिप्लोमा के लिए आवेदन कर सकेंगे, जिन्हें सेकंड ईयर के बाद अब पढ़ाई छोड़ना है। जीवाजी ने हाल ही में सेकंड ईयर के बीकॉम, बीबीए (चार स्पेशलाइजेशन), बीसीए सहित कुछ अहम रिजल्ट घोषित किए हैं। इनमें पास हो चुके जो छात्र आगे पढ़ाई छोड़ना चाहेंगे, वे आवेदन कर सकेंगे।

जीवाजी ने डिप्लोमा के लिए फॉर्मेट लगभग तैयार कर लिया है। फर्स्ट ईयर के लिए भी सर्टिफिकेट का फॉर्मेट एक साल देरी से अब तैयार हो पाया है। जीवाजी की तैयारी है कि इस पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जाए, ताकि छात्र घर बैठकर या कियोस्क सेंटर से ही सीधे आवेदन कर सकें।

जानिए.... क्या है नया सर्टिफिकेट सिस्टम

शिक्षाविद् कहते हैं कि जो छात्र फर्स्ट ईयर में पढ़ाई छोड़कर मार्कशीट के बाद सर्टिफिकेट लेना चाहते हैं, वे दोबारा पढ़ाई शुरू करना चाहेंगे और सेकंड ईयर में एडमिशन लेंगे तो उन्हें पहले अपना सर्टिफिकेट यूनिवर्सिटी में सरेंडर करना होगा। इसी तरह सेकंड ईयर में पढ़ाई छोड़ने वाले छात्र जब डिप्लोमा हासिल करेंगे तो उन्हें भी फाइनल में दोबारा पढ़ाई शुरू करने की स्थिति में डिप्लोमा सरेंडर करना होगा।

इस साल सिर्फ एक छात्रा ने किया आवेदन

दरअसल, यूजी फर्स्ट ईयर में पढ़ाई छोड़ने पर शुरू की गई सर्टिफिकेट सुविधा के लिए अब तक सिर्फ एक आवेदन आया, लेकिन उसमें भी जीवाजी के पास फॉर्मेट ही नहीं है। इसी कारण फिलहाल छात्रा को इंतजार करना पड़ रहा है। परीक्षा नियंत्रक का कहना है कि बहुत जल्द दोनों के फॉर्मेट तैयार होंगे। जनवरी से छात्र डिप्लोमा के भी आवेदन कर सकेंगे। उसके बाद 30 दिन में हम सर्टिफिकेट और डिप्लोमा भेज भी देंगे।

नई नीति में पहली बार आया सेकंड ईयर का रिजल्ट

नई शिक्षा नीति में पहली बार प्रवेश लेने वाले करीब 65 हजार छात्रों के सेकंड ईयर के रिजल्ट आना शुरू हो गए हैं। जल्द ही बीए, बीएससी और बीबीए के रिजल्ट भी आएंगे। नई शिक्षा नीति में सेकंड ईयर का यह पहला रिजल्ट है। इससे पहले 2022 में इन छात्रों का फर्स्ट ईयर का रिजल्ट आया था, जबकि 2022 में एडमिशन लेने वाले छात्रों के फर्स्ट ईयर के रिजल्ट भी डेढ़ माह पहले ही आए हैं। इससे छात्र- छात्राओं को आसानी होगी और डिप्लोमा कर सकेंगे।

क्रेडिट बैंक की सुविधा, 7 साल में पूरा करना है ग्रेजुएशन

नई शिक्षा नीति में कोई छात्र अगर तीन साल की सामान्य डिग्री हासिल करने से पहले पढ़ाई छोड़ देता है तो उसे अगले तीन साल में दोबारा पढ़ाई शुरू करने की सुविधा मिलेगी। कुल सात वर्ष में ग्रेजुएशन पूरा करने की सुविधा दी गई है। इसके लिए क्रेडिट बैंक बनाया जा रहा है, ताकि फर्स्ट ईयर या सेकंड ईयर में पढ़ाई छोड़ने के बाद तीन साल के भीतर कोई छात्र दोबारा आगे की पढ़ाई शुरू करता है तो उसके क्रेडिट स्कोर की जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध हो जाए।