SHIVPURI NEWS- माधव नेशनल पार्क का शतचंडी यज्ञ का विरोध, पुजारी को लट्ठों से पीटा-हाथ टूटा अस्पताल में भर्ती

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी की प्रसिद्ध बलारी मैया मंदिर पर प्रस्तावित शतचंडी यज्ञ के निर्माण के लिए लाई जा रही ईंटों से भरे ट्रक को रोकने पर उपजे विवाद में वन विभाग के गार्डो ने मंदिर के छोटे महंत रमन दास भारती की जमकर मारपीट कर दी। इस मारपीट मे हाथ टूट गया और शरीर मे कई जगह लठ्ठो के निशान है। घायल महंत को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। इस घटना को लेकर धर्म प्रेमी भक्तों में रोष है और अब इस घटना के विरोध में हिन्दूवादी संगठन भी मैदान में उतर आए है।

जैसा कि विदित है कि शिवपुरी के प्रसिद्ध मंदिर बलारपुर मंदिर प्रबंधन और फॉरेस्ट के बीच मंदिर प्रवेश को लेकर तनातनी की स्थिति चल रही है। माधव नेशनल पार्क में टाइगर खुले जंगल में है इस कारण पार्क प्रबंधन ने मंदिर प्रवेश पर रोक लगा दी है,लेकिन इसी बीच बलारपुर मंदिर के महंत प्रयाग भारती ने विशाल शतचंडी यज्ञ की घोषणा कर दी। इस यज्ञ को लेकर प्रशासन ने बीच में आकर मध्यस्थता करने का प्रयास भी किया था कलेक्ट्रेट में बैठक का आयोजन भी किया था लेकिन माधव नेशनल पार्क अपने हठयोग पर उडा है। पार्क प्रबंधन ने स्पष्ट रूप से कहा कि मंदिर के महंत और पुजारी के अतिरिक्त किसी को भी करई गेट से प्रवेश नही मिलेगा।

ईंटों से भरे ट्रक के प्रवेश को लेकर हुआ विवाद

बलारपुर मंदिर पर 24 मई से 2 जून तक शतचंडी यज्ञ का आयोजन किया जाता है। इसी की तैयारी के लेकर मंदिर प्रबंधन जुटा हुआ था मंदिर के पुजारी प्रयाग भारती के द्वारा आज ईंटों से भरा ट्रक मंदिर में यज्ञ शाला में वेदी निर्माण के लिए मंगवाया था। लेकिन माधव नेशनल पार्क के करई गेट पर तैनात वन कर्मियों ने ईट से भरे ट्रक को अंदर नही जाने दिया। जब मंदिर के महंत प्रयाग भारती ने इसका विरोध किया तो दोनों के बीच झड़प हो गई।

मंदिर के महंत प्रयाग का आरोप है कि उन्हें व उनके शिष्य रमन भारती के साथ सुरवाया थाना पुलिस की मौजूदगी में करई गेट के भीतर वन कर्मियों के द्वारा लाठियों से जमकर मारपीट की गई है। इसके बाद करई गेट के बाहर खड़े भक्त आक्रोशित हो गए। पथराव में वनकर्मी घायल हो गए है। डिप्टी रेंजर एसके शर्मा ने बताया की पथराव करीब चार से पांच वनकर्मी भी घायल हो गए है।

इस घटनाक्रम के बाद बजरंग दल विश्व हिंदू परिषद के लोगों एवं भक्तों में रोष देखने को मिल रहा है उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि फॉरेस्ट के जिम्मेदार अपनी कार को तोड़फोड़ कर ले आए है। अब कहानी बनाई जा रही है। जब इस संबंध में पार्क के अधिकारी सोनी से बात करने का प्रयास किया तो उनके द्वारा माइक पर कुछ भी बोलने से साफ इंकार कर दिया।
G-W2F7VGPV5M