SHIVPURI NEWS- शिवपुरी के 8 स्टूडेंट ने प्रदेश की टॉप सूची में पाया स्थान,10वीं का 57.44% और 12वीं 58.49% रहा रिजल्ट

NEWS ROOM
शिवपुरी।
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मार्च माह में आयोजित की गई 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा का परिणाम गुरुवार को जारी हो गया है जिले के 8 होनहारों ने प्रदेश स्तरीय मेरिट सूची में स्थान हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है। दसवीं कक्षा की मेरिट सूची में आठवें, नवे, व दसवें स्थान पर 2-2 विद्यार्थी रहे हैं जबकि बारहवीं कक्षा के कृषि संकाय में शिवपुरी की छात्रा अंजलि राठौर पांचवे व जीव विज्ञान संकाय में छात्र शिवम गुप्ता दसवें स्थान पर रहे।

जिले के कुल परीक्षा परिणाम की बात करें तो दसवीं में 57.4 4 फीसदी जबकि 12वीं में 58.49 फीसदी विद्यार्थियों को सफलता मिली है। 12वीं में जिला प्रदेश भर में दसवें जबकि दसवीं में 46 में स्थान पर रहा है। इस बार भी बेटों की तुलना में बेटियों की सफलता का प्रतिशत अधिक रहा है। बीते साल की बात करें तो पिछले साल 12वी कक्षा का परिणाम 81.24 फीसदी जबकि 10वीं का परीक्षा परिणाम 60.70 फीसदी रहा था।

प्रदेश स्तरीय मेरिट में इन्हें मिला स्थान
शिवपुरी के जिन 6 छात्रों ने 10वी की मेरिट में जगह बनाई है, उनमें आठवे स्थान पर बाल शिक्षा निकेतन के छात्र शुभम पुत्र संतोष शुक्ला व भारतीयम पब्लिक स्कूल नरवर के छात्र अंश पुत्र पवन गर्ग रहे। इसी तरह नवे स्थान पर राइजिंग पब्लिक हाई स्कूल बैराड की छात्रा परी पुत्री मनोज गर्ग व आदित्य पुत्र गोपाल जाटव शिक्षा भारती बाल निकेतन रहे। वहीं दसवें पायदान पर गुरु नानक हासे के छात्र विवेक पुत्र राजीव दांगी व शिक्षा भारती बाल निकेतन के छात्र निखिल पुत्र बृजेश जाटव रहे। वहीं विषयवार जारी बारहवीं कक्षा की प्रदेश प्रावीण्य सूची में जिले के दो विद्यार्थियों को स्थान मिला है। उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी की छात्रा अंजली पुत्री अनिल राठौर ने कृषि संकाय में 474 अंक हासिल कर पांचवा, जबकि रतनगढ़ रेनवो स्कूल के छात्र शिवम पुत्र वीरेंद्र गुप्ता ने जीव विज्ञान संकाय में 476 अंक हासिल कर दसवां स्थान हासिल किया है।

जिले की मेरिट में इन्हें मिला स्थान

माशिमं ने जिला स्तरीय प्रावीण्य सूची भी जारी की है। इस सूची में दसवीं कक्षा की टाप-थ्री सूची में गीता पब्लिक स्कूल की छात्रा प्रीती पुत्री महेश धाकड़ 484 अंकों के साथ प्रथम, गुरुकृपा उमावि बैराड़ के छात्र हेमंत पुत्र राधेश्याम शर्मा 483 अंकों के साथ दूसरे जबकि 482 अंकों के साथ संयुक्त रूप से हैप्पी डेज स्कूल छात्रा मुस्कान पुत्र अखय सिंह यादव व प्रज्ञा बाल मंदिर स्कूल की छात्रा रानी पुत्र कुबेर धाकड़ तीसरे स्थान पर रही हैं।

बात यदि बारहवीं की जिला स्तरीय टाप-थ्री सूची की करें तो महाराणा प्रताप स्कूल जवाहर कॉलोनी के छात्र राज पुत्र अरुण महदुले 474 अंकों के साथ प्रथम वहीं 473 अंकों के साथ संयुक्त रूप से उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी की छात्रा स्नेहा पुत्र मनोज लोधी व उमावि भौंती की छात्रा मेघा पुत्री नरेंद्र साहू दूसरे जबकि 472 अंकों के साथ संस्कार स्कूल की छात्रा हर्षिता पवन अग्रवाल तीसरे स्थान पर रही हैं।

इनका कहना है
प्रदेश मेरिट में दसवीं कक्षा में जिले के 6 तो बारहवीं में जिले के दो विद्यार्थियों ने स्थान हासिल किया है जो उत्साहवर्धक है। बीते साल की तुलना में इस साल कुल परीक्षा परिणाम में कुछ गिरावट हुई है, जिसके पीछे कोरोना काल के समय बाधित हुई पढ़ाई के साथ-साथ इस बार सेट सिस्टम का लागू होना भी कारण रहा है। हम परिणामों का विश्लेषण कर रहे हैं उसके अनुसार आगे की कार्य योजना तैयार करेंगे।
समर सिंह राठौड़,डीईओ शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M