गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के मांगे सुझाव, पसंद आए तो 1 लाख रुपए का इनाम, पढ़िए खबर

Bhopal Samachar
शिवपुरी। गौशाला को आत्मनिर्भर बनाने-वेस्ट से वैल्थ कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। ताकि गोशाला में आत्मनिर्भर बन सकें और गायों की उचित देखभाल इन गोशालाओं में कमेटियां कर सकें। इसके लिए गोबर से धन कैसे बनाएं इस विषय पर गो-शालाओ से सुझाव मांगे गए हैं और यदि आपका सुझाव चयनित हुआ तो आप 1 लाख रुपए पुरस्कार के हकदार होंगे।

दरअसल गो-शालाएं गोबर, गोमूत्र आदि अपशिष्ट से धन अर्जित कर संपन्न बन सकें इसके लिए मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा "आत्म-निर्भर गो-शाला-वेस्ट से वैल्थ" है कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। इसमें विद्यार्थी, गो-पालन और प्रबंधन आदि से जुड़ें लोगों और संस्थाओं से गो-अपशिष्ट से अधिकतम आमदनी के संबंध में ऑनलाइन सुझाव लिए जा रहे है।

सर्वश्रेष्ठ सुझाव पर प्रथम पुरस्कार के रूप में एक लाख रुपए और द्वितीय 50 हजार रुपए का दिया जाएगा। प्रमुख सचिव पर्यावरण गुलशन बामरा ने बताया कि कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी आवेदक मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट से https://mppcb.mp.gov.in/ ले सकते हैं।

पंजीयन के प्रक्रिया 12 मई से आरंभ हो चुकी है जो 26 मई तक चलेगी। प्राप्त आवेदनों में से चुनें गए श्रेष्ठ आवेदनों द्वारा 4 जून को अपने सुझाव पर प्रेजेंटेशन दिया जाएगा। पुरस्कार वितरण विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को होगा।
G-W2F7VGPV5M