SHIVPURI NEWS- 13 गांवों को चेतावनी जारी, कहा बैक वाटर से इन गांवों में आ सकती है बाढ-सावधान रहे

Bhopal Samachar
शिवपुरी। अटल सागर (मड़ीखेड़ा) बांध का जलस्तर 346.25 मीटर तक भरा जाना निर्धारित है। लेकिन बांध का जलस्तर वर्षाकाल में (वेक वाटर से) 346.85 पहुंचने की संभावना है। इसलिए वर्षाकाल में सिंध नदी में प्रवेश न करे और न ही किसी प्रकार की गतिविधि संचालित करें। यह चेतावनी मडीखेड़ा डेम प्रबंधन द्वारा जारी की गई है। दरअसल वर्ष 2023-24 में अटल सागर (मड़ीखेड़ा) बांध का जलस्तर 346.25 मीटर तक भरा जाना निर्धारित है। बांध का जलस्तर वर्षाकाल में (बैक वाटर से) 346.85 पहुंचने की संभावना है।

इस वजह से आसपास के गांव डूब क्षेत्र में आ सकते हैं। बांध की डूब से प्रभावित समस्त ग्राम के निवासियों को विभागीय अधिकारियों ने चेतावनी जारी की है कि संबंधित ग्रामों में कोई भी गतिविधि संचालित न करें और न ही डूब क्षेत्र की सीमा में प्रवेश करें।

डूब क्षेत्र में आने वाले इन 13 गांवों से कहा- रहेगा जानमाल का जोखिम

सिंध परियोजना, पक्का बांध मड़ीखेड़ा के कार्यपालन यंत्री मनोहर बोराटे ने बांध के डूब से प्रभावित अधिग्रहित 13 ग्रामों में रायपुर, सौसा, विनेगा, देहरी, खजूरी, बमनौआ, उड़वाहा, कांठी, मितलौनी, दांगीपुरा, रसोई, अमोला एवं करमई शामिल है। उन्होंने बताया कि आगामी वर्षाकाल में अटल सागर (मड़ीखेड़ा) बांध के जल द्वारा एवं पावर हाउस से सिंध नदी में किसी भी समय जल प्रभावित किया जा सकता है।

बांध के नीचे सिंध नदी के किनारे स्थित सभी ग्रामों के ग्रामवासियों एवं आमजनों को चेतावनी दी गई है वह वर्षाकाल में सिंध नदी में न तो प्रवेश करें और न ही कोई गतिविधि संचालित करें। सूचना के उपरांत भी यदि बांध के डूब क्षेत्र एवं बांध के नीचे नदी किनारे क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति कोई गतिविधि संचालित करता है या प्रवेश करता है तो उसे जानमाल का जोखिम हो सकता है।
G-W2F7VGPV5M