SHIVPURI NEWS- यातायात की पाठशाला शुरू: नियम तोड़ने वालो को थाने में दिखाई मूवी, दिलवाया पेपर, फिर चालान

Bhopal Samachar
शिवपुरी। आज यातायात जागरूकता सप्ताह के प्रथम दिन यातायात थाने में यातायात पाठशाला की शुरुआत जिले के एसपी रघुवंश प्रसाद भदौरिया ने की। इस डिजिटल पाठशाला के माध्यम से यातायात नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों को शॉर्ट फिल्म्स के माध्यम से जागरूक कर तत्काल 25 प्रश्नों का एक पेपर भी दिलवाया जाऐगा।

आज यातायात सप्ताह का प्रथम दिन था। यातायात पुलिस ने आज ऐसे वाहन चालकों को पकड़ा जो यातायात के नियमों का पालन नहीं कर रहे थे। इनमें से कुछ वाहन चालक हेलमेट नहीं लगाया था,सिग्नल क्रॉस कर रहे थे,3 सवारी वाहन पर बैठकर शहर की सड़कों पर फर्राटा भर रहे थे वही कुछ कार चालक सीट बेल्ट का उपयोग नहीं कर रहे थे,इस सभी वाहन चालको को यातायात थाने ले जाया गया।

यातायात प्रभारी सूबेदार रणवीर यादव ने बताया कि ऐसे वाहन चालक जो यातायात के नियमों का पालन नहीं कर रहे थे,जिनकी संख्या लगभग 20 थी इन सभी वाहन चालको को यातायात थाने ले जाया गया,जहां इन सभी वाहन चालको शॉर्ट मूवी दिखाई गई। इन शॉर्ट मूवी में हेलमेट नहीं लगाने के,3 सवारी बाइक पर बैठाने और कार के चलते समय सीट बेल्ट न लगाने के दुष्परिणामों के विषय में बताया गया,इन सभी वाहन चालको ने इस मूवी हो देखा और माना कि अगर हम यातायात के नियमों का पालन करेंगे तो हम सुरक्षित रहेंगे हम अपने परिवार के महत्वपूर्ण हिस्सा है हमे अब नियमों का पालन करना है हमें सुरक्षित रहना है। हमे अपने और अपने परिवार के भविष्य के लिए यातायात नियमों का पालन करना है।

वही इन 20 वाहन चालको को एक पेपर दिया गया,जिसे इन वाहन चालको ने हल किया। इस प्रश्न पत्र के प्रश्न इन वाहन चालको यातायात की पाठशाला में दिखाई गई शॉर्ट मूवी से ही लिए गए थे,इन सभी वाहन चालको के यातायात थाने में चालान भी काटे गए।

प्रतिदिन चलेगी यातायात की पाठशाला, दंड नहीं जागरूकता उद्देश्य

यातायात प्रभारी रणवीर सिंह ने बताया कि यातायात थाने में यातायात की पाठशाला अब प्रतिदिन चलेगी। जिससे लोगों में यातायात के नियमों के प्रति जागरूकता बढेगी। यातायात के नियमों का पालन करना बहुत आवश्यक है आपका जीवन अनमोल है-आप पर पूरी परिवार की जिम्मेदारी है आप अपनी लापरवाही से अपना जीवन तो संकट में डालते ही है साथ में अपने परिवार के भविष्य को भी संकट में डालते है।
G-W2F7VGPV5M