SHIVPURI NEWS- बुंदेली के साथ अंग्रेजी भाषा के शब्दों का उपयोग कर लोक कलाकारों ने गाय लोकगीत

NEWS ROOM
शिवपुरी।
बुंदेली भाषा के शब्दों के साथ अंग्रेजी भाषा के शब्दों का उपयोग कर पहली बार लोक कलाकारों ने लोकगीत मंच से प्रस्तुत किए, जो तात्या टोपे मैदान परिसर में मौजूदा दर्शकों के लिए बेहद प्रभावी रहे। देर रात तक चले इस आयोजन के दौरान न केवल भक्ति गीतों की बहार रही। वरन देशभक्ति पर केंद्रित लोकगीतों के गायन ने इस आयोजन में वीर सपूतों की याद दिला दी।

दरअसल जिला प्रशासन और नगरीय प्रशासन द्वारा दो दिवसीय तात्या टोपे समारोह कार्यक्रम का आयोजन शहीद तात्या टोपे परिसर में किया गया। जिसमें दूसरे दिन स्वराज संस्थान संचालनालय द्वारा विदिशा के कलाकारों की टीम को शिवपुरी में कार्यक्रम प्रस्तुत करने भेजा गया। इस आयोजन के दौरान जब कलाकारों ने लोकगीत गायन के साथ साथ नृत्य प्रस्तुतियां दिखाई तो वह जनसमूह के लिए आकर्षण का केंद्र रही।

आयोजन की खास बात यह रही कि इसमें बुंदेली भाषा के शब्दों के साथ अंग्रेजी भाषा के मिश्रित शब्दों का उपयोग कर लोक गीतों को प्रस्तुत किया गया, जो ना केवल मनोरंजक रहा वरन कलाकारों की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र भी रही। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि शिवपुरी की इस परंपरा को बरकरार रखे इसी वजह से तात्या टोपे बलिदान दिवस पर हमने दो दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ विभिन्न प्रदर्शनी लगाई है।

ताकि जनसमुदाय इन्हें देखकर भारत के इतिहास, स्वतंत्रता संग्राम में किन किन शहीदों का योगदान रहा, उनकी भूमिका सहित अन्य उपयोगी जानकारी प्रस्तुत की गई है जो जनसमूह के लिए आकर्षण का केंद्र है। आयोजन का उद्देश्य यही है कि लोग सांस्कृतिक विरासत के माध्यम से हमारी ऐतिहासिक विरासत को ना भूलें, और आयोजनों के माध्यम से जाने की कितनी विराट सांस्कृतिक विरासत हमारी रही है। उससे दर्शक रूबरू हो।

इसी वजह से इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों में देश प्रेम और एकता की भावना को बढ़ाया जाता है। आयोजन के दौरान नगरपालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा ने कार्यक्रमों को सराहा। वहीं जिला पंचायत सीईओ उमराव मरावी ने कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले कलाकारों का विशेष परिचय मंच से दिया। इस अवसर पर डीटीडीसी के प्रभारी श्री धाकड़ द्वारा कार्यक्रम की क्रमबद्ध जानकारी दी गई। वहीं डूडा प्रभारी सौरभ गौड द्वारा आयोजन में आए कलाकारों का परिचय दिया गया। संचालन की जिम्मेदारी हेमलता चौधरी द्वारा निभाई गई और आयोजन में सहयोग मुकेश आचार्य का रहा।
G-W2F7VGPV5M