Shivpuri News- पार्क के पत्र के प्रताप से रुक गया होटल टूरिस्ट विलेज में निर्माण कार्य, प्रबंधन ने इन योजनाओं में लगाया अड़ंगा

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी शहर में स्थित टूरिस्ट विलेज में वर्तमान समय में नवनिर्माण चल रहा है। बताया जा रहा है कि होटल में 8 नए कमरों का निर्माण किया जा रहा है इस नवनिर्माण में पार्क प्रबंधन ने अड़ंगा डाल दिया है। पर्यटन विभाग के होटल की जमीन पर अपना हक जताते हुए होटल प्रबंधन को एक पत्र जारी कर माधव नेशनल पार्क प्रबंधन ने निर्माण संबंधित परमीशन के दस्तावेज मांग लिए,जिससे होटल में निर्माण का कार्य रोक दिया गया है। होटल मैनेजर नवीन शर्मा का कहना है कि हम तो अपने परिसर में ही निर्माण करवा रहे थे। अब मामला भोपाल स्तर पर पहुंच गया है,तब तक ठेकेदार खराब हुई सड़क की दुरुस्ती करवा रहा है।

शिवपुरी में पर्यटन विभाग का एकमात्र होटल भदैया कुंड के पास टूरिस्ट विलेज है, जिसमें 8 नए कमरों को बनाने के साथ ही पूरे होटल को नया लुक देने के लिए इसे फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में बंद कर दिया गया। कूनो में चीते आने के बाद शिवपुरी में टाइगर आने से देशी- विदेशी सैलानियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद में टूरिस्ट विलेज में 8 नए रूम का निर्माण करवाया जा रहा था। चूंकि टाइगर जल्दी ही आने वाले हैं, इसलिए ठेकेदार भी नए रूम का काम बहुत तेजी से करवा रहा था, लेकिन इसी बीच माधव नेशनल पार्क ने टूरिस्ट विलेज प्रबंधन को एक पत्र भेज दिया ओर पत्र आते ही रुक गया काम

पत्र के प्रताप से रुक गया काम

टूरिस्ट विलेज में नए रूम के तेजी से चल रहे काम को माधव नेशनल पार्क के एक पत्र ने रुकवा दिया। चूंकि पार्क प्रबंधन ने इस जमीन पर अपना अधिकार बताते हुए टूरिस्ट विलेज प्रबंधन से निर्माण कार्य के लिए जरूरी परमीशन के दस्तावेज मांगे हैं। चूंकि होटल के विस्तार का प्लान ऊपर से ही बना है तथा बजट भी ऊपर से ही आया है, इसलिए स्थानीय स्तर पर टूरिस्ट विलेज प्रबंधन के पास कोई दस्तावेज नहीं है।

टूरिस्ट विलेज प्रबंधन ने माधव नेशनल पार्क द्वारा दिए गए पत्र में परमीशन आदि की बात लिखी हुई है, जिसका जवाब देने की स्थिति में टूरिस्ट विलेज प्रबंधन नहीं है। इसलिए पर्यटन विभाग की इंजीनियरिंग शाखा को टूरिस्ट विलेज ने वो पत्र भेज दिया। साथ ही यह भरोसा भी जताया है कि आ रही रुकावट को भोपाल स्तर से ही हटाया जाएगा और निर्माण का कार्य शीघ्र पुन:शुरू किया जाऐगा।

भदैया कुंड को भी कराया था नेशनल पार्क प्रबंधन ने बंद

शिवपुरी शहर के प्राचीन पर्यटन स्थल को भी माधव नेशनल पार्क ने अपना बताते हुए उसे बंद करवा दिया, जबकि बरसों से यह प्राचीन पर्यटन स्थल ओपन एरिया था। इसके अलावा सिंध जलावर्धन योजना को भी नेशनल पार्क ने 3 साल तक के लिए रुकवा दिया था, तथा ग्वालियर-देवास फोरलेन में भी 9 किमी की टू-लेन सड़क पार्क की वजह से ही बरसों तक रही जिसे अब अंडर गेटपास फोरलेन बना रहे हैं।
G-W2F7VGPV5M