परीक्षा केन्द्र में सीएस, पर्यवेक्षकों सहित उड़नदस्तों के सदस्यों पर मिला मोबाइल तो होगी कार्रवाई- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
बोर्ड परीक्षाओं में पर्ची से नकल पर सख्ती से नकेल के बाद अब विभाग परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल के उपयोग को लेकर भी बेहद सख्त हो गया है। बीते रोज संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा दीपक पांडे द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिए गए निर्देशों के क्रम में जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने परीक्षा से जुड़े अमले को सख्त हिदायत जारी कर दी है। परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र के भीतर केन्द्राध्यक्ष, सहायक केन्द्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक, लिपिकीय स्टाफ मोबाइल फोन लेकर नहीं जाएगा।

इतना ही नहीं केंद्रों पर निरीक्षण के दौरान पहुंचने वाले उड़नदस्तों में शामिल अधिकारी व सदस्य भी मोबाइल वाहन में छोड़कर ही केंद्र के भीतर प्रवेश कर सकेंगे। यदि किसी भी स्थिति में परीक्षा केंद्र के भीतर किसी पर संचालित मोबाइल पाया जाता है ताे उसके खिलाफ परीक्षा अधिनियम, सायबर एक्ट सहित आईपीसी की धाराओं के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

21 हजार 503 ने हल किया विज्ञान का पेपर

बोर्ड परीक्षाओं के क्रम में सोमवार को जिले के 65 परीक्षा केंद्रों पर हाई स्कूल के विज्ञान विषय का प्रश्न पत्र आयोजित किया गया। इस दौरान किसी भी केंद्र पर कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ। सोमवार को जिले भर में नामांकित 22 हजार 292 परीक्षार्थियों में से 21 हजार 503 परीक्षा देने पहुंचे। अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 789 रहे। विज्ञान के प्रश्न पत्र के साथ ही हाई स्कूल के प्रमुख विषयों की परीक्षा भी संपन्न हो गई है।

शिवपुरी में 145 तो पिछोर में 158 रहे गैर हाजिर

जिला परीक्षा प्रभारी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि सोमवार को विज्ञान विषय में शिवपुरी विकासखंड में नामांकित 4784 में से 145, पिछोर में 3642 में से 158, खनियाधाना में 2211 में 41, करैरा में 3328 में 141, नरवर में 2018 में से 57, पोहरी में 2338 में से 76, कोलारस में 1822 में से 102 जबकि बदरवास में 2149 में से 69 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। मंगलवार को हायर सेकेण्डरी के महत्वपूर्ण गणित विषय का प्रश्न पत्र 62 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगा।

विभिन्न उड़नदस्तों ने किए निरीक्षण

विज्ञान के प्रश्न पत्र में राजस्व अमले के निरीक्षण दलों ने जहां अपने अनुविभाग अंतर्गत परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया तो वहीं सहायक संचालक विमल श्रीवास्तव ने तात्याटोपे हाई स्कूल, आईपीएस, एसपीएस, उमावि क्रमांक-2, वीटीपी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया जबकि जिला क्रीड़ा अधिकारी महेंद्र सिंह तोमर की टीम ने बदरवास के कन्या उमावि, माडल स्कूल बदरवास, एक्सीलेंस कॉलेज ऑफ स्टडी सहित कोलारस के आदर्श विद्या मंदिर जगतपुर, चाणक्य अकादमी परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया।

इनका कहना है
-माध्यमिक शिक्षा मंडल व व्हीसी में संयुक्त संचालक द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में हमने परीक्षा अमले को सख्त हिदायत जारी कर दी है। परीक्षा केंद्र के भीतर यदि किसी पर भी मोबाइल मिलता है तो तीन अधिनियमों के तहत संबंधित पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।
समर सिंह राठौड़
डीईओ, शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M