भगोरिया का मेला: जोड़ियां बनती है एक दूसरे को पसंद करते थे और भाग कर शादी करने की है परंपरा- Badarwas News

NEWS ROOM
संजीव जाट।
बदरवास होली का उत्सव लोगों के मन-मुटाव ही दूर नहीं करता, बल्कि दिलों को भी जोड़ता है। ऐसा दिलों को जोड़ने वाला है भगोरिया मेला। २० साल पहले तक खैराई के मेला में युवा भागकर अपना जीवन साथी चुनते थे, लेकिन ये परम्परा इतिहास बनकर रह गई है। बावजूद इसके मेला की रंगत और परम्परागत ढोल-मांदल पर होने वाले नृत्य लोगों में स्पंदन पैदा कर देते है। होली से पहले मार्च को भगोरिया का मेला पाटन में लगेगा।

आज 20 हजार से ज्यादा आदिवासी जनसमुदाय मेले का लुत्फ और खरीदारी करने पहुंचेंगे। कि 20 साल पहले यहां युवा-युवती के मन मिलते थे और वे मेला से भाग जाते थे। इस झगड़ा को शांत करने राशि तय की जाती थी, पंचों द्वारा मामला हल कराया जाता था और विवाह पूर्ण हो जाता था। अब परिजन रिश्ते तय कराते हैं। मेला अब भी आकर्षक लगता है।

क्या है भगोरिया मेला

आदिवासी समुदाय में प्रचलित भगोरिया मेला होली और उसके पहले लगने वाला ग्राम खैराई में हैं। जहां आदिवासी समुदाय में आने वाले भील, भिलाला, पटेलिया, बारेला समाज के लोग बाजार करने पहुंचते हैं । 20 साल पहले यहां समाज के युवा-युवती एक-दूसरे को पसंद करते और भाग जाते थे। लेकिन अब ये प्रचलन कम हो गया है, लेकिन मेला की अन्य परम्पराओं में कोई कमी नहीं आई है। समाज की युवतियां आकर्षक श्रृंगार करके मेला में आती हैं। युवा पान खिलाते हैं। नृत्य होते हैं। यह मेला होली के दिन लगता है।

यहां लगते हैं भगोरिया मेला

शिवपुरी जिले के बदरवास विकासखंड के ग्राम खैराई में भगोरिया मेला उत्साह से लगता है। बदरवास से 35 किमी दूर खैराई गांव में होली के दिन लगाया जाता है

मन्नत पूरी होने पर झूलते है मचान पर

ग्राम खैराई में लगने बाले मेले में जिस युवक युवती की मन्नत पूरी होती है उसे फिर मन्नत पूरी होने पर मचान पर झुलाया जाता है ओर महिलाए भी आग के अंगारों से निकलती है और सुहागन का श्रंगार चढ़ती है

ये होता है मेला में खास

-मेला में युवतियों की टोलिया एक-एक रंग की वस्त्र पहनकर आती हैं।
-चांदी के आभूषण पहनते हैं और मेला का आनंद लेते हैं।
-मेला में झूला, नृत्य, वाद्य यंत्र सहित खानपान के स्टॉल लगते हैं।
-झूला झूलते हैं, गीत गाते हैं और गुलाल उड़ाया जाता है।
-इस बार मेले में खास किया है, पहली बार डीजे पर भी युवा थिरकेंगे।
G-W2F7VGPV5M