मार्च के 7 दिन में 5 बार, इस साल 12 बार फूटी पर सिंध की पाइप लाइन: सोशल पर क्रोध भरे कमेंट- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी की लाइफ लाइन सिंध जलावर्धन योजना शहर के प्यासे कंठो की प्यास बुझाने नही बार बार टूटने के लिए अधिक चर्चित है। साल 2023 के 3 माह में यह पाइप लाइन 12 बार फुट चुकी है वही मार्च के 07 दिनो में 5 बार फुट चुकी हैं। जिससे शहर की सप्लाई प्रभावित हो रही है।

रविवार की देर रात लाइन जोड़कर सोमवार की सुबह टंकियां भरने जैसे ही फिल्टर प्लांट से पानी छोड़ा तो भूरा खो गेट पर पांचवी बार जीआरपी लाइन फूट गई। मार्च की शुरुआत जल संकट से हुई है। सिंध का पानी नहीं आने से लोगों में नाराजगी बढ़ती जा रही है। सतनवाड़ा फिल्टर प्लांट से सोमवार को क्लियर वाटर लाइन में पानी छोड़ते ही भूरा-खो पर जीआरपी लीकेज हो गई।

शहर के अधिकतर इलाकों में सिंध का पानी नहीं पहुंचने से लोग परेशान हैं। 1 मार्च से 6 मार्च तक भूरा खो पर चार बार जीआरपी पाइप लाइन फूटी है। जबकि उससे आगे विनेगा आश्रम गेट के सामने पाइप लाइन फूटी थी। दोशियान की बिछाई जीआरपी पाइप लाइन किसी भी कीमत पर सिंध की सप्लाई जारी रखने लायक नहीं है। गर्मियों का दौर शुरू होने के साथ सिंध का पानी नहीं आने से हर कोई परेशान है।

सोशल मीडिया पर भड़ास, लिखा-होली मनाना है तो सूखी मनाओ: सिंध की सप्लाई ठप होने से लोग खासे नाराज हैं।

सोशल मीडिया पर कमेंट करके मजाकिया अंदाज में भड़ास निकाल रहे हैं। एक यूजर्स ने लिखा है कि “शहर में पीने तक पानी नहीं है, लोग होली मनाने पानी लाएं तो कहां से। ये शिवपुरी शहर, यहां सुनने वाला कोई नहीं। इसलिए होली मनाना है तो सूखी मनाओ।’ दूसरे यूजर्स ने लिखा है कि “जिले में दो मंत्री, चार दर्जा प्राप्त मंत्री होने के बाद ये हालात हैं। नेताओं की आपसी की लड़ाई में जनता को खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।’ तीसरे यूजर्स का कहना है कि “बहुत दु:खद, इतनी बड़ी मूल समस्या का समाधान सालों से नहीं हो पाया है।’

रॉ वाटर व क्लियर वाटर कुल 22.6 किमी लाइन बदलनी है

मड़ीखेड़ा बांध से सतनवाड़ा फिल्टर प्लांट तक रॉ-वाटर सप्लाई में 13.6 किमी और फिल्टर प्लांट से शिवपुरी शहर तक क्लियर वाटर लाइन में से 9 किमी जीआरपी पाइप लाइन बदली जाना है। पाइप लाइन बदलने में 58 करोड़ रु. खर्च होना है। वहीं शिवपुरी शहर में 4 नई टंकियां भीं प्रस्तावित हैं जिन पर 2 करोड़ और 56 किमी डिर्स्टीब्यूशन में 8 से 9 करोड़ रु. खर्च होना हैं। करीब 69 करोड़ का प्रस्ताव भोपाल भेजा है। अनुमोदन होते ही टेंडर लगना है। लेकिन तकनीकी समिति स्वीकृति में देरी कर रही है। इधर शिवपुरी की जनता परेशान है।

नए साल में 12 से अधिक बार पाइप लाइन फूटी

नए साल 2023 में जीआरपी पाइप लाइन 12 से अधिक बार फूट चुकी है। जबकि मार्च में लगातार पांच बार लाइन फूटी है। हर बार नगर पालिका को लीकेज ठीक कराने पर औसतन साढ़े नौ हजार रुपए खर्च करना पड़ते हैं। अनावश्यक तौर पर पैसा बर्बाद हो रहा है।

बंद पड़े बोरवेल भी चालू कराने जा रहे हैं

जीआरपी पाइप लाइन भी बदली जानी है जिसका प्रस्ताव भोपाल भेज चुके हैं। तकनीकी समिति से अनुमोदन होते ही टेंडर लग जाएंगे। लाइन बदलने के बाद नियमित सप्लाई होती रहेगी। अभी हम हाईडेंट सही करा रहे हैं और टैंकर भी बढ़ा रहे हैं। बंद पड़े बोरवेल भी चालू कराने जा रहे हैं।
-केशवसिंह सगर, सीएमओ, नगर पालिका शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M