विश्व श्रवण बाधित दिवस: श्रवण बाधितों की सूची तैयार हो,विश्व में 6 मिलियन लोग इस समस्या से ग्रसित- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
स्वास्थ्य विभाग आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से श्रवण बाधितों की सूची तैयार करें और उनके उपचार की योजना बनाए तथा आवश्यकता पड़ने पर सामाजिक न्याय विभाग और शिक्षा विभाग का सहयोग प्राप्त करे। यह कहना है भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम का। वह श्रवण बाधित दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आसंदी से उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत महेन्द्र जैन, सिविल सर्जन डाॅ आरके चौधरी व विकासखंड शिक्षा अधिकारी राजेश कम्ठान विशिष्ठ अतिथि के रूप से उपस्थित थे।

भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि हमारे देश में अभी भी श्रबण समस्याओं को बहुत ही हल्के में लिया जाता है जबकि इससे व्यक्ति विकलांगता की ओर बड सकता है। स्वास्थ्य विभाग को चाहिए कि वह आशा कार्यकर्ता के माध्यम से पूरे शिवपुरी जिले में अभियान चलाकर श्रवण बाधित रोगियों की सूची तैयार करें उसके बाद उनके उपचार किए जाने की व्यवस्थापन करें। श्री बाथम ने आह्वान किया कि विभाग इस हाॅल के कार्यक्रम को गली मोहल्लों तक प्रचारित करे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डाॅ आरके चौधरी ने कहा कि देश में 6 मिलियन लोग श्रवण समस्याओं से ग्रसित है, इसलिए ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस पर जागरूकता लाने के उद्देश्य से 3 मार्च को श्रवण दिवस के रूप में घोषित किया है। इस कार्यक्रम की सार्थकता तभी है जब हमारे आसपास रह रहे गूंगे बहरों को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना में उपचारित करावें। इसमें रोगी की शीघ्र पहचान ही लाभ प्रदान कर सकती है।

इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी महेन्द्र जैन ने कहा कि सामाजिक न्याय विभाग भी श्रवण बाधितों के उपचार की दिशा में कार्य कर रहा है सबसे पहले ऐसे सभी बच्चों को विकलांग बोर्ड से सर्टिफिकेट प्राप्त होने के बाद 600 रुपए मासिक पेंशन प्रदान कर रहा है इसके अलावा उपचार के लिए भी आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने की व्यवस्था है। इस अवसर शिक्षा विभाग के राजेश कम्ठान ने शिक्षकों से बच्चों में विकलांगता के लक्षणों को देखकर उपचार हेतु रेफर कराने की बात कही।

कार्यक्रम में कुश दीक्षित पुत्र जितेन्द्र शर्मा निवासी खनियाधांना को उपचार के लिए 35000 हजार रुपए की स्वीकृति का चैक वितरण किया गया तथा जिला चिकित्सालय शिवपुरी में सीएसओएम की सर्जरी प्रारंभ करने वाले डाॅ अभिषेक गोयल का सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला मीडिया अधिकारी स्वास्थ्य विभाग अखिलेश शर्मा ने किया तथा आभार प्रदर्शन डाॅ आलोक श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में डाॅ आलोक श्रीवास्तव, डाॅ अनमोल अर्पण, डाॅ संनील गौतम, डाॅ रविन्द्र सिंह, डाॅ योगेन्द्र रघुवंशी, डाॅ कोकसिह उच्चाडिया, रंजीत करोसिया, विजय शिवहरे, जावेद खान आदि उपस्थित थे।

विकासखंड स्तर पर भी मना श्रबण बाधित दिवस

कलेक्टर जिला शिवपुरी रविन्द्र कुमार चैधरी के मार्गदर्शन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. पवन जैन ने निर्देश पर विकासखंड स्तर पर भी श्रबण बाधित दिवस के आयोजन किए गए। जिसमें खनियाधांना विकासखंड में सीबीएमओ डाॅ रोहित भदकारिया, डाॅ नारायण सिहं बमनया के नेतृत्व में स्वास्थ्य कर्मियों की कार्यशाला का आयोजन किया गया।कोलारस में कार्यशाला की कमान सलीबीएमओ डाॅ सुनील ने संभाली वहां भी स्वास्थ्य विभाग का स्टाफ उपस्थित रहा। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नबर मे सीबीएमओ डाॅ एलडी शर्मा, डाॅ कुशवाह, डाॅ राजीव यादव, बीईई अजयकांत गहलोद, नेत्र सहायक रामेश्वर चैहान ने उपस्थित स्वास्थ्य कर्मचारियों को संबोधित किया। पिछोर विकासखंड में सीबीएमओ एवं डाॅ मनीष जैन द्वारा उपस्थित कर्मचारियों को श्रबण बाधित रोगों से बचने के गुर बताए तो बदरवास में सीबीएमओ डाॅ राजेश गुप्ता, बीईई अशोक परिहार, बीसीएम श्री सोनी, बीपीएम एवं आरबीएसके चिकित्सक डाॅ मोनिका शाक्य, डाॅ राजेन्द्र जाटव, डाॅ अमलेश गौतम द्वारा आशा कार्यकर्ताओं को श्रबण बाधित रोग व योजनाओं की जानकारी दी।
G-W2F7VGPV5M