बोर्ड परीक्षा: 5वीं और 8वीं क्लास के पेपर पड़े कम, मची हौच पौच की स्थिति JSK भागे शिक्षक- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
आज शनिवार से माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा आयोजित 5वीं क्लास और 8वीं क्लास का पेपर था। जिले में निजी स्कूलों व मदरसों सहित सरकारी स्कूलों में कक्षा पांचवी और आठवीं में पढ़ने वाले जिले के 65 हजार परीक्षार्थी पेपर देने पहुंचे। पांचवी कक्षा का विशिष्ट हिन्दी व अंग्रेजी जबकि आठवी का विज्ञान विषय का प्रश्न पत्र सुबह 9 बजे से 11:30 बजे तक आयोजित हुआ।

आज हुए इस पेपर में सुबह जब परीक्षार्थियों को पेपर बांटे गए तो बडी ही समस्या उत्पन्न हुई,बताया जा रहा है कि जिले में कई परिक्षा केंद्रो पर निर्धारित छात्र संख्या के अनुरूप पेपर नहीं थी,जानकारी मिल रही है कि 15 से 20 प्रतिशत पेपर कम थे। इस बार आयोजित परीक्षा में पेपर के साथ ही उत्तर पुस्तिका थी,इसलिए प्रत्येक स्टूडेंट को अलग अलग ही पेपर चाहिए था। इस स्थिति के परीक्षा केंद्र अध्यक्ष ने अपने शिक्षक जन शिक्षा केंद्र में भेजे जहा से अतिरिक्त संख्या जो 10 से 15 प्रतिशत का निर्धारित होता है वहां से लेकर आए जब जाकर सभी बच्चों केा पेपर और उत्तर पुस्तिका उपलब्ध हो सकी।

शिवपुरी तो आसानी से मैनेज हुआ ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक परेशानी

खबर मिल रही है कि शिवपुरी शहर में स्थित परिक्षा केन्द्रो के जनशिक्षा केंद्र पास ही थे। उदाहरण के लिए किसी स्कूल में पेपर कम पडे तो कोर्ट रोड कन्या शाला में जन शिक्षा केंद्र था इस कारण तत्काल पेपर आ गए,लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में 10 से 15 किलोमीटर जन शिक्षा केंद्र थे शिक्षकों आने जाने में समय लगा-जब तक वह स्टूडेंट जिनके पेपर कम पड़े वह दूसरे स्टूडेंट का मुंह ताक रहे थे।

शिवपुरी विकासखंड में बनाया गया अलग नियम

शिवपुरी विकासखंड के शासकीय शिक्षकों के लिए अलग से नियम देखा गया। बताया जा रहा है कि शिवपुरी विकासखंड के शासकीय शिक्षकों की परीक्षा ड्यूटी ग्रामीण क्षेत्रों में लगा दी थी। पेपर 11:30 पर समाप्त हुआ था,पेपर और उत्तपुस्तिकाए जमा करने के बाद वह अपने स्कूल दौड़ते नजर आए क्यों की आठवीं क्लास तक के स्कूल में बच्चे पढ़ने आ गए थे,उनकी हाजिरी,मध्यान भोजन सहित कई काम देखने थे,शिवपुरी विकासखंड के अतिरिक्त जिले के अन्य स्कूलों में सरकारी शिक्षकों की ड्यूटी अन्यत्र नहीं लगाई थी।
G-W2F7VGPV5M