रामलला की शोभायात्रा- 18 डीजे,आकर्षक झांकियां और वीर युवतियों का कला प्रदर्शन सहित पूर्ण वैभव के साथ, ये रहेगा रूट- Shivpuri News

NEWS ROOM

शिवपुरी। आज रामनवमी है हिंदू संगठन पिछले कई दिनो से रामनवमी की शोभायात्रा की तैयारी कर रहे थे। आज रामनवमी की शोभायात्रा अपने पूर्ण वैभव से निकाली जाएगी,इस शोभायात्रा में 18 डीजे,15 झांकियां,10 बग्गी पर संत पुजारी के साथ अखाड़े के पहलवान और वीर युवतियां अपनी बहादुरी की कला प्रदर्शन करेंगी। रात्रि में मानस भवन परिसर में रामलला की स्तुति और शौर्य गाथाओं से ओतप्रोत होगी,कुल मिलाकर इस यात्रा को ऐतिहासिक बनाने का पूर्ण प्रयास किया जा रहा है।

विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल विभाग संयोजक उपेंद्र यादव ने बताया कि शहर वासियों में भगवान राम की इस ऐतिहासिक रथयात्रा की तैयारी पूरी कर ली गई है। पहली बार इस रथयात्रा समारोह में 18 डीजे सड़कों पर भगवान श्रीराम के जयकारों का गुंजायमान करते हुए चलेंगे। जिन पर राम भक्त युवा सामूहिक रूप से भक्ति और नृत्य करते हुए पैदल चलेंगे।

2 किलोमीटर का सफर 6 घंटे में

आम तौर पर पैदल चलें तो यह यात्रा 1 घंटे में आसानी से तय हो जाएगी लेकिन लोगों का हुजूम अधिक होने की वजह से यह 5 किमी की रथयात्रा भले ही दोपहर 2 बजे शुरु होगी लेकिन इसके माधव चौक चौराहे पर रात 8 बजे के बाद ही पहुंचने की संभावना है। इसलिए 6 घंटे का यह जुलूस जनसमूह के लिए आकर्षण का केंद्र होगा।

हर घर से पुष्प वर्षा

भगवान राम के जन्मोत्सव को मनाने के लिए जुलूस पर भगवान राम की स्तुति हर घर से होगी। लोगों की आयोजन में भागीदारी रहे इसलिए बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने घर-घर कॉलोनी जाकर भगवान राम की इस यात्रा का आमंत्रण दिया है। जिसमें उनसे अपेक्षा की गई है कि वह जुलूस के दौरान अपने घर और प्रतिष्ठान से वह पुष्प वर्षा करेंगे।

इसके साथ ही माधव चौक पर समापन अवसर पर होने वाली आरती विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगी। इसके साथ ही रात में विभिन्न कलाकारों द्वारा श्री राम की वंदना संगीत की स्वर लहरियों के साथ की जाएगी। आयोजकों ने बताया कि बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के प्रांत संगठन मंत्री खगेंद्र भार्गव, और क्षेत्रीय संगठन मंत्री मनोज वर्मा के साथ शहर के जनप्रतिनिधि इस महा आयोजन में विशेष रूप से सम्मिलित होेंगे।

इन मार्गों से निकलेगी भगवान श्री राम की शोभायात्रा

आयोजक मंडल में शामिल विनोद पुरी गोस्वामी ने बताया कि खेड़ापति हनुमान मंदिर से दोपहर 2 बजे भगवान श्री राम की शोभायात्रा प्रारंभ होगी जो नीलगर चौराहे होते हुए गुरुद्वारा रोड पर पहुंचेगी। यहां से राजेश्वरी रोड, महावीर कीर्ति स्तंभ, महावीर स्वामी मार्ग कोर्ट रोड, संयम कीर्ति स्तंभ चौक से न्यू ब्लॉक होते हुए, हंस बिल्डिंग से होते हुए लक्ष्मीनिवास से माधव चौक चौराहे पर कार्यक्रम का समापन महाआरती के साथ किया जाएगा।

आयोजकों ने यह भी बताया कि 5 किमी लंबे इस राम रथ यात्रा जुलूस की परमिशन जिला प्रशासन ने दे दी है और भक्ति उल्लास के साथ इस कार्यक्रम के आयोजन की तैयारी है। आयोजन में 25-30 हजार लोगों के शामिल होने का अनुमान है।  
G-W2F7VGPV5M