जिले में 12वीं क्लास का 12905 स्टूडेंट्स ने हल किया इंग्लिश का पेपर, नकल प्रकरण का श्रीगणेश

NEWS ROOM
शिवपुरी।
माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं के क्रम में शनिवार को बारहवीं कक्षा के महत्वपूर्ण अंग्रेजी विषय की परीक्षा 62 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई। इस दौरान नामांकित 13 हजार 301 परीक्षार्थियों में से 12 हजार 905 परीक्षा देने पहुंचे, जबकि 396 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे।

अब तक जहां दसवीं और बारहवीं के पहले एक-एक प्रश्न पत्र में कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ था तो वहीं शनिवार को हायर सेकेण्डरी के दूसरे प्रश्न पत्र में पिछोर के मॉडल उमावि परीक्षा केंद्र पर डीपीसी अशोक त्रिपाठी ने एक परीक्षार्थी को नकल सामग्री सहित नकल करते पकडा और नकल प्रकरण दर्ज कर दिया। जिस परीक्षार्थी पर नकल प्रकरण दर्ज हुआ है उसका अनुक्रमांक 231632856 है, हालांकि जिले के शेष परीक्षा केंद्रों पर अन्य कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ और परीक्षा शांतिपूर्ण रही।

माशिमं के पैनल सहित DEO, DPC ने किया निरीक्षण

माशिमं भोपाल द्वारा प्रदेश स्तर से शिवपुरी जिले के परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के लिए गठित दल शनिवार को शिवपुरी पहुंचा जहां उक्त दल में शामिल अधिकारियों ने शहर के अति संवेदनशील केंद्रों में शामिल तात्या टोपे हाई स्कूल व उत्कृष्ट उमावि क्रमांक-1 सहित कुछ अन्य केंद्रों का निरीक्षण किया और अावश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इधर डीईओ समर सिंह राठौड ने कन्या उमावि नरवर, अशासकीय सिद्धी विनायक, प्रावि सिकंदरपुर नरवर सहित उमावि मगरौनी केंद्र का निरीक्षण किया। 

डीपीसी अशोक त्रिपाठी ने माडल पिछोर के अलावा खोड़ के उमावि, मावि एवं अशासकीय रोज गार्डन परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। क्रीडा अधिकारी महेंद्र तोमर के दल ने बैराड़ के विजयानंद एवं उमावि बैराड़ सहित उमावि भटनावर, सेंट गोशालो गार्सिया पोहरी व किशनगंज केंद्र का निरीक्षण किया। सहायक संचालक विमल श्रीवास्तव की टीम ने तात्याटोपे हाईस्कूल फिजीकल, गुरूनानक स्कूल, शिक्षा भारती, वीटीपी सहित उत्कृष्ट विद्यालय परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया।

शिवपुरी में सबसे ज्यादा 99 गैर हाजिर

अंग्रेजी के प्रश्न पत्र में जिले भर में गैरहाजिर रहे 396 परीक्षार्थियों में से सबसे ज्यादा 99 परीक्षार्थी शिवपुरी विकासखंड में गैरहाजिर मिले, जबकि पिछोर में 83, करैरा में 75, पोहरी में 37, नरवर में 33, बदरवास में 32, खनियाधाना में 16 व कोलारस में 21 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। सोमवार को हायर सेकेण्डरी के विभिन्न संकायों में शामिल फिजिक्स, अर्थशास्त्र, एनीमल हसवेंड्री, विज्ञान के तत्व, भारतीय कला का इतिहास विषय के प्रश्न पत्र आयोजित होंगे।

इनका कहना है
हायर सेकेंडरी के अंग्रेजी विषय की परीक्षा 62 केंद्रों पर आयोजित की गई इस दौरान पिछोर के मॉडल परीक्षा केंद्र पर डीपीसी के दल ने एक नकल प्रकरण दर्ज किया है। विभिन्न उड़न दस्तों ने जिले के कई केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया।
समर सिंह राठौड़
जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M