युवाओं की आंखों में सपने और दृढ़ संकल्प ही शिवपुरी को कचरा मुक्त करा देगा- Shivpuri News

शिवपुरी।
जिला प्रशासन, नगर पालिका परिषद, अथ युवा फाउंडेशन तथा यूनिसेफ के तकनीकी सहयोग से जिले में चल रहे स्वच्छता अभियान अपना शहर भी होगा स्वच्छता में नंबर 01 के तहत मंगलवार को अथ युवा फाउंडेशन ने शासकीय कन्या महाविद्यालय में माइंडसेट, स्वच्छता और नवोन्मेषण पर कार्यशाला आयोजित की। कार्यशाला में लगभग 200 छात्राओं ने भाग लिया, कॉलेज प्रिंसिपल श्री एन.के.जैन एवं उनके स्टाफ ने अतिथियों का स्वागत किया।

स्वच्छ भारत के संभागीय सलाहकार अतुल त्रिवेदी ने स्वच्छता क्यों और कैसे पर रोशनी डाली तथा मेंस्ट्रुअल हाइजीन और स्वास्थ्य के बारे में भी अपने विचार रखे। साथ ही घरों में ही गीला और सूखा कचड़ा प्रथक करने पर जोर दिया तथा शौच आदि के बाद हाथों को साबुन से साफ करने की सलाह भी दी।

अथ युवा फाउंडेशन डायरेक्टर डॉ.देवेंद्र दांगी ने स्वच्छता, नवाचार के बारे में चर्चा करते हुए बच्चों को स्वच्छता और विकास तथा स्वच्छता और वर्तमान के नए अवसरों के बारे में बताया। उन्होंने कहानी के माध्यम से सफलता का मतलब भी बताया। सबको साथ लेकर चलना ही वास्तव में सफल जीवन की कसौटी है, त्याग बिना जीवन में कुछ प्राप्त नहीं होता है और जीवन की हर चुनौती को हंसते-हंसते गुजारें तथा कहा कि देश में लगभग 27 करोड़ विद्यार्थी हैं, मतलब 27 करोड़ संभावनाएं हैं, ये भी कहा कि यदि शिवपुरी का युवा वर्ग ही शहर की सफाई के लिए सड़क पर उतर आए तो महज कुछ दिनों में ही शहर पूरा साफ़ हो जायेगा।

युवाओं की आंखों में सपने और दृढ़ संकल्प ही शिवपुरी को कचरा मुक्त करा देगा। 10 मिनिट के स्पंदन से सभागार में शांति छा गई और सभी ने स्वयं के भीतर झांका और स्पंदन के बाद बच्चों ने कहा कि इसे हमें रोज करना चाहिए इससे मनोबल बढ़ेगा और हम बड़ी जिम्मेदारियां ले सकते हैं।

जनभागीदारी अध्यक्ष रश्मि गुप्ता ने भी शहर की स्वच्छता में सभी की भागीदारी पर जोर दिया। कार्यशाला में कॉलेज के अन्य प्राध्यापक, कार्यक्रम प्रभारी डॉक्टर ज्योत्सना सक्सेना, एनसीसी प्रभारी डॉक्टर अनीता कैमार, एनएसएस प्रभारी डॉक्टर एस.एस.मौर्य एवं समस्त स्टाफ मौजूद रहा।