Shivpuri News- खेरे वाले हनुमान मंदिर पर उमड़ा जनसैलाब, भंडारे में 250 मन के मालपुए बने

शिवपुरी।
शिवपुरी ग्वालियर फोरलेन पर स्थित सतनवाडा में बीते रोज आस्था का जनसैलाब उमडा। सतनवाड़ा के प्रसिद्ध खेरे वाले हनुमान मंदिर पर रविवार को यज्ञ का भंडारा संपन्न हुआ। इस महाप्रसादी में डेढ से लेकर 2 लाख भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया।

खेरे वाले हनुमानजी मंदिर पर आठ दिनों से रामलीला, यज्ञ, गीता पाठ, भागवत का मूल पाठ, रामधुन और अखंड रामायण आदि कार्यक्रम चले। प्रशासन की देखरेख में समिति द्वारा यह गतिविधियां आयोजित की गई। मुरैना से ट्रक से 60 हलवाई आए जिन्होंने मालपुए तैयार किए। वहीं ग्रामीण दूध की खीर बनाकर भंडारे के लिए दी। इस तरह रविवार को विशाल भंडारा आयोजित किया जिसमें क्षेत्र के अलावा दूर दराज इलाकों से श्रद्धालु पहुंचे।

बताया जा रहा है कि इस गांव में 40 गांव के लोगों से अधिक ग्रामीण सहित शहर के लोगों ने इस महाप्रसाद में प्रसाद ग्रहण किया,इस भंडारे में 250 मन के मालपुए बने थे। जिसमें 93 क्विंटल आटा और 92 क्विंटल गुड लगा वही आलू की सब्जी बनाई थी जिसमें 135 बोरी आलू आए थे साथ में अन्य सब्जी थी। वही भंडारे में खीर बनाई थी जिसमें 30 बोरी शक्कर मंगाई थी दूध का अनुमान नही है क्यो की दूध पूरा का पूरा दान में ग्रामीण जाए थे।

मुरैना से आए थे मालपुआ बनाने 60 हलवाई

250 क्विंटल मालपुआ बनाने के लिए 10 बाई 10 से अधिक की तैया मंगाई गई थी। मुरैना के मालपुआ बनाने वाले स्पेशल हलवाई आए थे। मालपुआ का मिक्सचर सीमेंट काँक्रीट को बनाने वाली मशीन का उपयोग किया गया था। इस भंडारे को सुबह 11 बजे से शुरू किया जो देर रात्रि तक चलता रहा।