बदरवास में सोनोग्राफी मशीन से हुई गर्भवतियों की जांच शुरू, DM बोले थैंक्स- Shivpuri News

शिवपुरी।
बदरवास विकासखण्ड के शासकीय अस्पताल में पहली बार अल्ट्रा सोनोग्राफी मशीन से गर्भवती महिलाओं की जांच प्रारंभ होने पर कलेक्टर शिवपुरी ने महिला चिकित्सक प्रणिता जैन को फोन कर कहा धन्यवाद डॉक्टर साहब जो आपके माध्यम से गंभीर अवस्था वाली गर्भवती महिलाओं को यह सेवा मिल पा रही है। इसके साथ ही उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन को भी सक्रियता से यह कार्य प्रारंभ करने पर बधाई दी।

उल्लेखनीय है कि शिवपुरी जिले में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत प्रत्येक माह गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष शिविरों का आयोजन सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर किया जा रहा है। जिसमें गर्भवती महिलाओं का पंजीयन उपरांत टीकाकरण एवं विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा परीक्षण किया जाता है। इसमें आवश्यक होने पर उपचार की समुचित व्यवस्था भी की जाती है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि शिवपुरी जिले में यह अभियान कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के मार्गदर्शन में संचालित है। अभियान में जिला चिकित्सालय शिवपुरी से विशेषज्ञ चिकित्सकों का दल प्रतिमाह विकासखण्ड स्तर तक भेजा जा रहा है। जो गंभीर गर्भावस्था के लक्षण वाली महिलाओं का चयन कर उन्हें उपचार प्रदान कर रही है।

यह प्रयास मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के लिए मील का पत्थर साबित हो रहा है। पिछले दिनों हुई पीसी पीएनडीटी कमेटी की बैठक में इस अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रा सोनोग्राफी का लाभ प्रदान कराने के लिए पोर्टेबल मशीन विकासखण्ड स्तर पर भेजे जाने की सहमति बनी थी। उसी के तहत शिवपुरी कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के निर्देशानुसार जिले के सुदूर विकासखंड बदरवास के शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गर्भवती महिलाओं की जांच अल्ट्रा सोनोग्राफी मशीन से की गई।

ऐसा पहली बार हुआ कि विकास खण्ड स्तर पर गर्भस्थ शिशु की जांच विकास खण्ड स्तर पर हुई है। बदरवास में 148 गर्भवती महिलाओं का पंजीयन किया जाकर उनका परीक्षण किया गया जिसमें से 11 महिलाओं को सोनोग्राफी की आवश्यकता के चलते उनका मशीनरी परीक्षण किया गया। इनमें से 05 महिलाओं में गर्भावस्था के गंभीर लक्षणों के लिए चिन्हांकन किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने बताया कि शिवपुरी जिले में अल्ट्रा सोनोग्राफी मशीन से गर्भवती महिलाओं का परीक्षण विकासखण्ड स्तर पर प्रारंभ होने पर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह द्वारा महिला चिकित्सक डाक्टर प्रणीता जैन को विशेष रूप से धन्यबाद कहने के लिए फोन लगाया तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों की सराहना की।

दो एएनएम की वेतन बृद्धि रोकी गई

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि जननी सुरक्षा योजना में भुगतान लंबित होने के कारण सीएम हेल्पलाइन में 400 दिवस से अधिक शिकायत लंबित होने पर पिछोर विकासखंड के चिन्नौदी ग्राम की एएनएम श्रीमती उमा शर्मा तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोड की एएनएम श्रीमती राजकुमारी सेंगर की दो.दो बेतन बृद्धि रोकने की कार्यवाही असंचायी प्रभाव से की गई है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी