गुड न्यूज: शुरू हो रहा है मेडिकल कॉलेज में ब्लड बैंक, प्लाजमा और प्लेटलेट्स चढाने की सुविधा भी- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी मेडिकल कॉलेज से एक गुड न्यूज आ रही हैं कि मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों और उनके परिजनों को ब्लड की आवश्यकता पर भटकना नहीं होगा। अब यह सुविधा मेडिकल कॉलेज में ही मिल सकेगी। इसके लिए बुधवार को ट्रायल हुआ। जिसमें संपूर्ण व्यवस्थाओ की बारीकी से निगरानी मेडिकल कॉलेज डीन और स्टाफ ने की। माना जा रहा है कि जल्द यह यूनिट शुरू हो जाएगी जिससे मेडिकल कॉलेज के भर्ती मरीजों को जिला चिकित्सालय रक्त चढ़ाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

खास बात यह है कि ब्लड प्लाजमा और प्लेटलेट्स चढ़ाने के लिए अब तक मरीजों को ग्वालियर और झांसी आना. जाना पड़ता था, लेकिन अब मरीजों को यह सुविधा मेडिकल कॉलेज में ही मिल सकेगी। दरअसल लंबे अरसे से मेडिकल कॉलेज में ब्लड बैंक शुरू करने की मांग शहर वासियों द्वारा की जा रही है। और कई बार इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग के साथ.साथ खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को भी लोगों ने पत्र लिखकर मांग की थी कि उन्हें शिवपुरी मेडिकल कॉलेज में यह सुविधा मिले।

इसके बाद खेल मंत्री ने निर्देश दिए थे कि जल्द मेडिकल कॉलेज में यह सुविधा शुरू की जाए, ताकि लोगों को परेशान ना होना पड़े। इसके बाद मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने ब्लड बैंक शुरू करने की प्रारंभिक तैयारियां की और बुधवार को हुए ट्रायल में होल ब्लड सैंपल लिए जा सकेंगे और इसकी शुरुआत जल्द एक.दो दिन में होगी।

मेडिकल कॉलेज डीन ने बैठक कर विभिन्न जांचों के लिए दिया प्रस्ताव

दरअसल मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की पूरी जिम्मेदारी कमिश्नर ग्वालियर के अंतर्गत होती है। ऐसे में मेडिकल कॉलेज में जो भी दरें निर्धारित करनी होती है उसका प्रस्ताव कमिश्नर को भेजा जाता है और वहां से स्वीकृत होने के बाद उसे लागू कर दिया जाता है। ऐसे में डीन डॉ केवी वर्मा ने मेडिकल कॉलेज के लिए रक्त उपलब्धता और अन्य सुविधाओं के लिए दरों का प्रस्ताव कमिश्नर को दिया है।

जिसके स्वीकृत होते ही यह दरें लागू हो जाएंगी। हालांकि जो आयुष्मान कार्ड धारक मरीज है, उन्हें सब सुविधाएं निशुल्क मिलेगी। पिछले 2 साल से मेडिकल कॉलेज के मरीजों को जिला चिकित्सालय में लेनी पड़ रही थी सुविधा

पिछले 2 साल से मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों को रक्त की आवश्यकता होने पर उसे मेडिकल कॉलेज में रक्त की उपलब्धता नहीं होती थी। वरन मरीज को मेडिकल कॉलेज से जिला चिकित्सालय के लिए रेफर कर रक्त की उपलब्धता कराई जाती थी। जिससे कई बार मरीज और उसके अटेंडर को परेशानी का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब मेडिकल कॉलेज में यह सुविधा शुरू हो जाने से मरीजों और उनके अटेंडर को राहत मिलेगी।

इन दरों का प्रस्ताव कमिश्नर को भेजा गया

माइनर ओटी 200 रुपए, मेजर ओटी 500 रु., डायलिसिस 500 रु., एंडोस्कोपी 200 रु., टीएमटी 300रु., होल ब्लड 1050 रु., पीसीवी 1050 रु, फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा 300 रु., प्लेटलेट कंसन्ट्रेट 200 रु., सिंगल डोनर प्लेटलेट (निजी रोगियों हेतु) 10,000 रु. और चिकित्सालय में भर्ती रोगियों को 7000रु. मात्र। क्रायो प्रेसिपिटेटर 200 रु. दर निर्धारित कर मेडिकल कॉलेज डीन डॉ केवी वर्मा ने कमिश्नर को भेजी है। क्योंकि कमिश्नर मेडिकल कॉलेज संचालन समिति के व्यवस्था प्रमुख होते हैं, इस वजह से उनके अनुमोदन उपरांत यह दर लागू हो जाएंगी।

31 दिसंबर तक होल ब्लड यहां से दे सकेंगे

"मेडिकल कॉलेज में ब्लड बैंक शुरू करने के प्रयास चल रहे है। इसका ट्रायल हम कर चुके हैं। अभी 31 दिसंबर तक हम होल ब्लड यहां से दे सकेंगे।" -डॉक्टर केबी वर्मा, डीन,मेडिकल कॉलेज शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M