Shivpuri News- 5 कटटो के नियम में पिसा किसानों का पूरा परिवार,खाद वितरण कुंभ नही है

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले में किसानों का खाद के संघर्ष से जूझना पड़ रहा हैं। अन्नदाता को इस देश का पेट भरने के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ता हैं। सरकार किसानो की हित की बात करती है लेकिन नियम ऐसे निकलती है जिससे अब किसान ही नहीं उसका पूरा परिवार लाइन में लगकर संघर्ष कर रहा हैं। लगता है कि सरकार की स्मृति कम है अपने अधिकारियों के बनाए आंकड़ों नही नही देखती हैं।

बदरवास नगर के पुलिस ग्राउंड के पास खाद वितरण केंद्र पर किसानों का हंगामा देखने को मिला किसानों का आरोप है कि वह 4 दिन से लगातार सुबह से शाम तक लाइन में लगे रहते हैं परंतु उन्हें खाद मुहैया नहीं कराया जा रहा है। किसानों का यह भी आरोप है कि रात के समय खाद वितरण केंद्र से रात के अंधेरे में खाद की कालाबाजारी की जाती है। किसानों के हंगामे को देखते हुए मौके पर बदरवास के तहसीलदार पहुंचे तब कहीं समझाइश के बाद किसान लाइन में लगने को राजी हुए।

सीएम के आदेश जमीन पर नहीं उतार पाया प्रशासन .

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के सभी जिले कलेक्टरों को निर्देशित किया ताकि खाद वितरण केंद्र पर किसान की कतार नहीं देखनी चाहिए इसके साथ ही किसानों के लिए बैठने, पानी और छांव की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए।

हालांकि शिवपुरी कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने इस व्यवस्था को बनाने के लिए निर्देश भी जारी किए थे परंतु जारी निर्देशों का पालन नहीं किया गया बदरवास के खाद वितरण केंद्र पर नहीं किसानों के लिए बैठने की व्यवस्था की गई और ना ही पानी की। खाद वितरण केंद्र पर किसान लाइन लगाकर खाद की चाहत में कई दिनों से खड़े हुए हैं।

किसानों की शिकायत .
बिजरौनी निवासी किसान मुकेश का कहना है कि वह 3 दिनों से लाइन में लगे हुए हैं इसके बावजूद आज दिनांक तक उन्हें खाद नहीं मिल सकी हैए दादूखेड़ी से खाद लेने पहुँचे किसान वीरेंद्र सिंह का कहना है कि सुबह उठ कर फिर खाद वितरण केंद्र पर आ जाते हैं परंतु ने शाम तक खाद नहीं मिलती है रात में उन्हें खेतों में पानी देने के लिए जागना पड़ता है चार दिन से वह ऐसा हर रोज कर रहे है इसके बावजूद उन्हें खाद नहीं मिल पा रही है। पांच दिनों से लाइन लगे किसान गोपाल यादव का कहना है कि उन्हें एक दिन में पांच कट्टे खाद नहीं मिल पा रही है जबकि बड़े जमीदार रसूखदार नेताओं को एक बार मे सौ सौ कट्टे उपलब्ध करा दिए जाते हैं।

गोदाम प्रभारी को खाद लूटने की आशंका .

पुलिस ग्राउंड के पास खाद्य वितरण केंद्र के गोदाम प्रभारी अवंतिका प्रसाद भार्गव ने खाद लुटने की आशंका जाहिर करते हुए बताया कि खुले मैदान में उन्हें खाद बांटने को मजबूर होना पड़ रहा है। इस खाद वितरण केंद्र पर न ही सुरक्षा के इंतजाम किए गए है और न बैठने उठने की। इसकी लिखित शिकायत दो बार भेज संबंधित अधिकारियों से कर चुके हैं परंतु कोई भी सुनवाई नहीं हुई है।

कांग्रेस ने लगाए खाद की कालाबाजारी के आरोप .

कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह ने खाद की कालाबाजारी के आरोप लगाते हुए बताया कि किसान कई दिनों से लाइन में लगकर खाद के 5 कट्टो की जद्दोजहद में लगा रहता है इसके बावजूद किसानों को खाद नहीं मिल पा रही है जबकि खाद वितरण केंद्रों से दलालों को खूब खाद मुहैया कराई जा रही है ऐसे में शिवपुरी का किसान परेशान है। किसान रात में खेतों में पानी देता है और सुबह से शाम तक लाइन में लगा रहता है परन्तु भ्रष्टाचार के कारण किसान परेशान है।

बदरवास के पुलिस ग्राउंड के खाद वितरण केंद्र पर तहसीलदार प्रदीप भार्गव पहुँचे किसानों से चर्चा कर उन्हें खाद उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया तब कहीं जाकर किसान खाद के लिए कतार में खड़े हुए। तहसीलदार का कहना है कि खाद गोदाम प्रभारी को निर्देशित किया गया है कि सही समय पर किसानों को खाद मुहैया कराया जाए जिससे उन्हें परेशानियों का सामना ना करना पड़े इसके अतिरिक्त आज वितरण पर केंद्र पर किसानों के लिए बैठने और पानी की व्यवस्था भी की जाए।

एक किसान को पांच कट्टे खाद देने का नियम 

शिवपुरी में प्रशासन द्वारा एक किसान को एक बार मे पांच कट्टे खाद देने का नियम बनाया है। ऐसे में वही किसान अगले दिन फिर आकर खाद के कट्टे खाद वितरण केंद्र से ले सकता है। इसी नियम के चलते किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

किसानों का कहना है कि एक बीघा खेत में फसल बुवाई के समय उन्हें एक डीएपी खाद के कट्टे की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में अगर एक किसान के पचास बीघा जमीन है तो उक्त किसान या उसके परिजनों को लगभग दस बार खाद लेने के लिए जाना पड़ेगा। इसी बजह से अक्सर खाद वितरण केंद्र पर किसानों की कतारें लगती रहतीं हैं।

इनका है कहना 
शिवपुरी जिले के उप संचालक यूएस तोमर का कहना है कि गत वर्ष जिले में यूरिया की 35 हजार मेट्रिक टन खाद की आवश्यकता को पूरा किया गया था। इस वर्ष 23 हजार मेट्रिक टन यूरिया जिले में वितरित किया जा चुका है। पांच हजार मेट्रिक टन यूरिया खाद गोदाम में रखा हुआ है शेष यूरिया की रैक भी जल्द जिले में पहुँचेगी।

इसी तरह गत वर्ष 24 हजार मेट्रिक टन डीएपी खाद की आवश्यकता को पूरा किया गया था। अब तक 18 हजार मेट्रिक टन खाद जिले को मिल चुकी है अभी भी गोदामों में ढाई हजार मेट्रिक टन खाद गोदाम में रखी है। शेष खाद की रैक जल्द शिवपुरी पहुँचेगी। उप संचालक कृषि यूएस तोमर का कहना है कि जिले के किसानों के लिए पर्याप्त खाद उपलब्ध कराई जा रही है।
G-W2F7VGPV5M