सब जेल करैरा को मिला ISO प्रमाण पत्र: ग्वालियर संभाग की पहली जेल बनी- karera News

NEWS ROOM
करैरा।
सब जेल करैरा में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बंदियों और कर्मचारियों को स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उपलब्ध कराए जाने पर सब जेल करैरा को आईएसओ प्रमाण पत्र दिया गया है।यह प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाली सब जेल करैरा ग्वालियर संभाग की पहली जेल बन गई है।

कुछ दिन पूर्व ISO दल के 2 सदस्यीय दल ने जेल का भ्रमण किया जिसमें टीम को कारागार के अंदर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानकों के अनुरूप वातावरण मिलने पर संबंधित संस्था की विशेष समिति द्वारा किए जाने वाले कई दौर के कठिन परीक्षण व निरीक्षण में खरा उतरने के बाद यह प्रमाण पत्र दिया गया है।

इस प्रमाण पत्र को मिलने के बाद जेलर सुनील शर्मा ने प्रसन्नता व्यक्त की। ज्ञात हो की जुलाई 2019 में सब जेल करैरा पर सुनील शर्मा की पदस्थापना हुई थी जिसके बाद उन्होंने जेल को आईएसओ दिलाने के लिए प्रयास प्रारंभ कर दिए थे। इस कार्य में उन्हें मुख्यालय और स्टाफ के सहयोग से जेल में काफी बदलाव किए जिसके चलते आज इतनी बड़ी उपलब्धि प्राप्त हुई है।

जेलर सुनील शर्मा ने बताया कि पूरे देश में 565 सब जेल हैं।मध्यप्रदेश में इनकी संख्या 75 है एलेकिन अभी तक केवल तीन ही सब जेल हैं जिनको आईएसओ सर्टिफिकेट मिला है।

2 सदस्य टीम ने देखी कारागार में बंदियों को मिलने वाली व्यवस्था

गुणवत्ता युक्त प्रशासनिक व्यवस्था अनुशासन एवं प्रबंध प्रणाली का पालन कराए जाने के साथ कैदियों को सकुशल सुरक्षित रखरखाव उनके मानव अधिकार के संरक्षण किए जाने कारागार में निरुद्ध बंदियों के कौशल विकास मिशन हेतु अन्य कार्यों का प्रशिक्षण दिलाया जाने कारागार में टेलीविजन के माध्यम से बंदियों को मनोरंजन करने बंदियों के नैतिक एवं मानसिक उत्थान हेतु चलाए जा रहे विभिन्न प्रकार के सुधारात्मक कार्यक्रमों स्वच्छता एवं सौंदर्यीकरण के दृष्टिगत मानकों के अनुसार सभी क्रियाकलापों को सर्वेक्षण करने आई 2 सदस्य टीम ने अवलोकन किया था।

जिसमें टीम ने निर्धारित मानकों गुणवत्ता एवं प्रबंधन प्रणाली स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रबंधन जोखिम प्रबंधन सामाजिक उत्तरदायित्व खाद्य सुरक्षा प्रबंधन चिकित्सा एवं ऊर्जा इत्यादि मानकों का निरीक्षण किया गया।जिसके बाद करैरा जेल को यह प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है। प्रमाण पत्र प्राप्त होने पर गणमान्य नागरिकों, पत्रकार बंधुओं ने बधाई दी है।
G-W2F7VGPV5M