जिला अस्पताल में मंगलम नही रोगी कल्याण समिति करेंगी मरीजों और अटेंडरों के लिए भोजन व्यवस्था: कैंटीन का ग्रीन सिग्नल- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए अब जिला अस्पताल प्रबंधन ही खाना पकवाया करेगा। इसके लिए रोगी कल्याण समिति की हरी झंडी मिल गई है। इसी के चलते अस्पताल में कैंटीन शुरू करने की योजना पर काम शुरू हो गया है।

उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों को भोजन प्रदाय करने का काम पिछले कई सालों से शहर की समाजसेवी संस्था मंगलम द्वारा किया जा रहा है, लेकिन रोगी कल्याण समिति की पिछली बैठक में रोगी कल्याण समिति में इस बात का निर्णय लिया गया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए अस्पताल में ही खाना पकवाया जाए।

इसके लिए जिला अस्पताल द्वारा ही कैंटीन का संचालन शुरू किया जाना चाहिए। रोगी कल्याण समिति की बैठक में इस बात पर मोहर भी लग गई थी कि अस्पताल परिसर में ही कैंटीन के लिए जगह चिन्हित की जाएगी। एक कमेटी बनाकर रोगी कल्याण समिति द्वारा कैंटीन का निर्माण करवाया जाएगा। इसके बाद अस्पताल की कैंटीन में ही मरीजों के लिए भोजन बनवाया जाएगा।

रोगी कल्याण समिति की बैठक को हुए काफी समय गुजर गया है लेकिन अभी तक धरातल पर कैंटीन की आधार शिला नहीं रखी गई है। इस संबंध में जब जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डा आरके चौधरी से बात की गई तो उनका कहना था कि यह बात सही है कि रोगी कल्याण समिति की बैठक में इस बात का निर्णय लिया गया कि अब मंगलम से खाना लेने की बजाय अस्पताल में ही कैंटीन बनाकर मरीजों को भोजन वितरित किया जाए। उनके अनुसार कैंटीन बनाने की फाइल प्रक्रियाधीन है। इसके लिए कमेटी बनाई गई है, उसमें सिविल सर्जन के अलावा दो डॉक्टरों, स्टीवर्ट, रोगी कल्याण समिति के दो सदस्यों व अकाउंटेंट को रखा गया है।

बढ़ेगी रोगी कल्याण समिति की इनकम, खत्म होगी परेशानी रू रोगी कल्याण समिति की बैठक में विधायक प्रतिनिधियों व रोगी कल्याण समिति के सदस्यों ने अस्पताल में कैंटीन खोलने के संबंध में प्रस्ताव रखते हुए कहा था कि इससे एक ओर जहां रोगी कल्याण समिति की आय में इजाफा होगा, वहीं दूसरी ओर सुदूर गांवों से अस्पताल में अपनी स्वजनों का उपचार करवाने के लिए आने वाले लोगों की परेशानी भी खत्म हो जाएगी। फिलहाल उन्हें दूध, पानी, चाय आदि लेने के लिए बाहर जाना पड़ता है।

बैठक में सदस्यों का कहना था कि अस्पताल की कैंटीन चालू होने से मरीजों के सदस्य वहां से खाना खा सकेंगे और अन्य सामग्री भी क्रय कर सकेंगे। यह सब एक न्यूनतम दाम पर उन्हें उपलब्ध होने से उनके साथ वर्तमान में उन्हें अधिक दामों पर सामान देकर उनके साथ हो रही लूट भी थम जाएगी।

इनका कहना हैं
मरीजों और उनके स्वजनों की सुविधा के साथ.साथ रोगी कल्याण समिति का आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से रोगी कल्याण समिति की बैठक में सभी लोगों ने एक स्वर में अस्पताल परिसर मैं ही अस्पताल की खुद की कैंटीन चालू करवाने का प्रस्ताव रखा था। इसे हरी झंडी दी गई थी, लेकिन वर्तमान में प्रोसेस कहा तक पहुंची है, इसकी जानकारी फिलहाल मुझे नहीं है।
संजय सांखला सदस्य, रोगी कल्याण समिति

इनका कहना हैं
यह बात सही है कि रोगी कल्याण समिति की बैठक में अस्पताल की खुद की कैंटीन चालू करने का प्रस्ताव पास किया गया था। इस प्रस्ताव के चलते प्रोसेस रनिंग में है। जल्द ही अस्पताल में आने वाले लोगों को अस्पताल की कैंटीन से ही खाद्य सामग्री आदि उपलब्ध होगी।
डा आरके चौधरी सिविल सर्जन
G-W2F7VGPV5M