शिवपुरी में 22-भवन में होगा 3 से 6 साल तक बच्चों का बौद्धिक विकासःनिःशुल्क- Shivpuri News

शिवपुरी।
जिले के प्रतिभाशाली होनहार बच्चों की प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से शहर का पहला निःशुल्क प्रशिक्षण केंद्र बाईस भवन फतेहपुर रोड शिवपुरी पर प्रारम्भ हो गया है। 22-भवन शिवपुरी के संचालक अभय जैन ने संस्थान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 22 भवन मॉन्टेसरी पद्धति पर आधारित जिले का पहला शिक्षण संस्थान होगा जिसमें बच्चों की बौद्धिक क्षमताओं को बढ़ाने का कार्य किया जाएगा।

आज कल बच्चों को पारंपरिक शिक्षण के साथ एक्टिविटी लर्निंग या प्रयोगात्मक शिक्षा भी आवश्यक है, जिससे बच्चों का मानसिक विकास पूरी तरह से हो सके। संचालक ने आगे जानकारी देते हुए कहा 22 भवन संस्थान में बच्चों को घर जैसा फ्रेंडली माहौल रखा गया है, जिससे बच्चे सहजता से सीख सके और साथ ही गेम्स व स्पोर्ट एक्टिविटी द्वारा उनका सम्पूर्ण मानसिक व शारीरिक विकास हो सके।

इसके साथ ही संस्थान पर प्रतियोगिता आयोजन में विभिन्न एक्टिविटी के द्वारा बच्चों की प्रतिभाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। विशेष प्रतिभा के बच्चों का चयन किया जाएगा। 22 भवन के अनुरूप प्रत्येक कक्षा में 22 बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रतियोगिता का आयोजन 20 नवंबर रविवार को होगा जिसमें बच्चों को रुचि अनुसार ड्राइंग डांसिंग, पोएट्री, फैंसी ड्रेस, गेमए एक्स्ट्रा टोरेंट, प्रस्तुति देनी रहेगी। विजेताओं को आकर्षक उपहार के साथ मेडल व सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट, सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे।